Monday, April 29, 2024
Advertisement

राम नवमीं पर अयोध्या पहुंचे भक्त इन जगहों पर घूमना न भूलें, यादगार हो जाएगी यात्रा

Ayodhya Famous Tourist Place: अयोध्या में इस बार राम नवमीं का जश्न सबसे खास होने जा रहा है। रामलला का सूर्य तिलक और बेहद खास दर्शन होंगे। अगर आप राम नवमीं पर अयोध्या घूमने जा रहे हैं तो इन फेमस जगहों पर जाना न भूलें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: April 15, 2024 13:10 IST
अयोध्या राम मंदिर- India TV Hindi
Image Source : PTI अयोध्या राम मंदिर

राम की नगरी अयोध्या में महीनों से राम नवमीं की तैयारियां चल रही हैं। भव्य राम मंदिर निर्माण के बाद यहां पहली बार राम नवमीं मनाई जाएगी। ऐसे में देश-विदेश से राम भक्त अयोध्या नगरी दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। भव्य राम मंदिर में रामलला के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की लंबी लाइन लगी है। अगर आप भी अयोध्या पहुंचे हैं या फिर जाने का प्लान कर रहे हैं तो राम मंदिर देखने के बाद इन खूबसूरत और मान्यता वाली जगहों पर जरूर घूमकर आएं। अयोध्या में राम मंदिर के अलावा इन जगहों की भी खास मान्यता है।

अयोध्या में घूमने वाली जगह (Famous Tourist Place In Ayodhya)

सरयू नदी- राम लला के दर्शन के बाद आप अयोध्या की सरयू नदी में स्नान जरूर कर लें। मान्यता है कि सरयू में स्नान किए बिना अयोध्या की यात्रा अधूरी रहती है। सरयू में स्नान के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंचते हैं। मान्यता है कि सरयू नदी में नहाने से जीवन के सारे पाप धुल जाते हैं और भगवान श्री राम का आशीर्वाद मिलता है।

गुप्तार घाट- राम जन्मभूमि से करीब 7-8 किलोमीटर पर गुप्तार घाट स्थित है। आप यहां कार, ऑटो या ई-रिक्शा से पहुंच सकते हैं। अगर अयोध्या गए हैं तो गुप्तार घाट जरूर घूमकर आएं। ये वो स्थान है जहां भगवान राम अपने जीवन के अंतिम पलों में सरयू जल में जाकर अंतर्ध्यान हो गए थे। गुप्तार घाट पर आप सनसेट का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां बोटिंग भी होती है।

दशरथ महल- अयोध्या में राम मंदिर से करीब 200 मीटर की दूरी पर दशरथ भवन है। ये वो जगह है जहां भगवान राम ने अपने चारों भाईयों के साथ बाल रूप में क्रीड़ा की थी। मंदिर के पास बने इस भवन को दशरथ भवन के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर में भगवान राम के बचपन की यादों को दिखाया गया है। मंदिर परिसर में एक भव्य आंगन है, जहां भगवान राम खेला करते थे। मंदिर के अंदर मां कौशल्या की गोद में बैठे राम लला दिखेंगे।

तुलसी स्मारक भवन- गोस्वामी तुलसीदास की स्मृति में बना स्मारक तुलसी भवन भी अयोध्या के फेमस तीर्थस्थानों में से एक है। इस स्थान पर तुलसीदास जी ने रामचरित की रचना की थी। तुसली स्मारक में एक बड़ा सा पुस्तकालय है। यहां 'अयोध्या अनुसंधान संस्थान' शोध केन्द्र भी है। जहां अयोध्या के साहित्यिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व की जानकारी मिलती है।

दंत धावन कुंड- अयोध्या में हनुमानगढ़ी के पास दंतधावन कुंड स्थित है। जिसे राम दतौन भी कहा जाता है। ऐसी मान्यता है कि यहां भगवान श्रीराम अपने दांत साफ किया करते थे। इस कुंड से पानी लेकर वो कुल्ला करते थे। अगर आप अयोध्या घूमने जा रहे हैं तो इन जगहों पर भी घूम आएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement