A
Hindi News पैसा ऑटो पेट्रोल का झंझट नहीं, ये हैं मारुति और हुंडई की सबसे शानदार और सस्ती CNG कारें

पेट्रोल का झंझट नहीं, ये हैं मारुति और हुंडई की सबसे शानदार और सस्ती CNG कारें

कोविड महामारी के बाद से लोग बसों या आटो में सफर करने से परहेज भी कर रहे हैं। वहीं देश में पेट्रोल की कीमतें रोज नए रिकॉर्ड तय कर रही हैं।

<p>पेट्रोल का झंझट नहीं,...- India TV Paisa Image Source : FILE पेट्रोल का झंझट नहीं, ये हैं मारुति और हुंडई की सबसे शानदार और सस्ती CNG कारें

कोविड महामारी के बाद से लोग बसों या आटो में सफर करने से परहेज भी कर रहे हैं। वहीं देश में पेट्रोल की कीमतें रोज नए रिकॉर्ड तय कर रही हैं। भोपाल इंदौर जैसे शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार पहुंच गई हैं। वहीं मुंबई में कीमत 99 के पार पहुंच गई है। इस महीने पेट्रोल की कीमतों में 2.5 रुपये और डीजल में 2.78 रुपये का उछाल आ चुका है। इसके साथ डीजल की कीमतों में भी बीते कई दिनों से तेजी बनी हुई है। महंगा होता पेट्रोल एक बार फिर लोगों को सीएनजी कारों की ओर मुड़ने का मजबूर कर रहा है। दूसरी ओर कंपनियां भी तेजी से सीएनजी कारों का काफिला बढ़ा रही हैं। मारुति के पास अपनी सीएनजी कारों का काफिला पहले से ही है। वहीं हुंडई ने भी हाल ही में अपनी नई सीएनजी सेंट्रो लॉन्च की है।

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

मारुति सेलेरियो- सेलेरियो मारुति की सबसे लोकप्रिय कारों में शाामिल है। यह कार CNG विकल्प में भी उपलब्ध है। यह कार 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। यह कार सीएनजी के साथ 31.79km का माइलेज देती है। वहीं इसकी कीमत 4 लाख 46 हजार रुपये से शुरू होकर 5 लाख 73 हजार रुपये तक जाती है। 
 
मारुति ऑल्टो 800 - मारुति की सबसे सस्ती कार ऑल्टो भी सीएनजी में उपलब्ध है। कार के सभी 6 वेरिएंट में CNG का ऑप्शन मिलता है। इसमें 177 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। इस कार में 800 सीसी का इंजन मिलेगा। यह इंजन 48 ps की पावर और 69Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसकी कीमत 2 लाख 88 हजार रुपये से शुरू होकर 4 लाख 9 हजार रुपये तक जाती है।

पढें-  दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की प्राइज लिस्ट, ​जानिए कितने में मिलेगी कार और बाइक

पढ़ें-   यहां FASTAG है बेकार! इस एप के बिना नहीं मिलेगी Yamuna Expressway पर एंट्री

हुंडई सेंट्रो- हुंडई ने हाल ही में Santro को CNG का ऑप्शन के साथ पेश किया है। इसका माइलेज 30.48km प्रति किग्रा है। इसकी कीमत 4 लाख 28 हजार से शुरू होकर 6 लाख 26 हजार रुपये तक जाती है।

हुडई ग्रांड i10 Nios - हुंडई की ग्रांड i10 Nios भी एक अच्छी CNG कार है। हुंडई ने इस कार में 1.2लीटर का इंजन दिया है जो 62 ps की पावर और 95 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसका माइलेज 20.7km प्रति किलोग्राम का है। इसकी कीमत 6 लाख 63 हजार रुपये है।

हुंडई ऑरा - हुंडई की ऑरा भी सीएनजी के साथ आती है। इसमें आपको 1.2लीटर का इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ मिलेगा। यह इंजन 83ps की पावर और 114 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसका माइलेज 25.4km प्रति किलोग्राम का है। इसकी कीमत 7 लाख 28 हजार रुपये है।

Latest Business News