A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत को आत्‍मनिर्भर बनाने वाला Budget-2021 हुआ पेश, पढ़िए हिंदी में वित्‍त मंत्री का पूरा बजट भाषण

भारत को आत्‍मनिर्भर बनाने वाला Budget-2021 हुआ पेश, पढ़िए हिंदी में वित्‍त मंत्री का पूरा बजट भाषण

बजट में एक नया कृषि अवसंरचना एवं विकास उपकर लगाने की घोषणा की गई है, जिसका आम जनता पर असर नहीं पड़ेगा। इनकम टैक्स स्लैब में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है।

atmanirbhar bharat nirmala Sitharaman read full speech in hindi- India TV Paisa Image Source : TWITTER atmanirbhar bharat nirmala Sitharaman read full speech in hindi

नई दिल्‍ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किए गए आम बजट की खूब सराहना हो रही है। इसे आत्मनिर्भर भारत के लिए महत्‍वपूर्ण बजट बताया जा रहा है। इससे अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलने की संभावना जताई जा रही है। पूंजीगत व्यय, वरिष्ठ नागरिकों (75 वर्ष के ऊपर) को कर में छूट और स्टार्ट अप्स में प्रोत्साहन राशि दिए जाने सहित कुछ अन्य घोषणाओं का स्वागत किया जा रहा है।

विभिन्न वर्गों की जरूरतों के हिसाब से यह बजट संवेदनशील है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से एक रूपरेखा प्रस्तुत की है। यह पांच हजार अरब अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था के सरकार के वादे की दिशा में है। और भी कई अच्छी बाते हैं जिनमें अवसंरचना, कृषि और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में सरकार द्वारा अपना खर्च बढ़ाया जाना शामिल है। वंचितों के सुरक्षा का दायरा बढ़ाया गया है और निजी निवेश के मौके भी बढ़ाए गए हैं।  

बजट में एक नया कृषि अवसंरचना एवं विकास उपकर लगाने की घोषणा की गई है, जिसका आम जनता पर असर नहीं पड़ेगा। इनकम टैक्‍स स्‍लैब में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है।

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा सोमवार को संसद में पेश आम बजट 2021-22 का हिंदी भाषण पढ़ने के लिए करें यहां क्लिक

यह भी पढ़ें: लेदर ब्रीफकेस के बाद बही-खाता से भी छूटा पीछा, वित्‍त मंत्री हाथ में ये चीज लेकर पहुंची संसद भवन

यह भी पढ़ें: वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण की वो 10 बातें, जो सभी को ध्‍यान से सुननी चाहिए

यह भी पढ़ें: Budget-2021 से पहले आई राहत की खबर, पेट्रोल-डीजल की कीमत में हुआ...

Latest Business News