1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Budget 2021: वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण की वो 10 बातें, जो सभी को ध्‍यान से सुननी चाहिए

Budget 2021: वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण की वो 10 बातें, जो सभी को ध्‍यान से सुननी चाहिए

कोरोना वायरस महामारी से धीरे-धीरे उबरने के दौरान पेश किया जाने वाला यह बजट ऐतिहासिक हो सकता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 01, 2021 10:02 IST
Budget 2021: 10 important things to know from FM Sitharaman's Union Budget speech- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Budget 2021: 10 important things to know from FM Sitharaman's Union Budget speech

नई दिल्‍ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज वित्त वर्ष 2021-22 का बजट संसद में सुबह 11 बजे पेश करेंगी। कोरोना वायरस महामारी से धीरे-धीरे उबरने के दौरान पेश किया जाने वाला यह बजट ऐतिहासिक हो सकता है। आइए जानते हैं कि आपको इस बजट में किन बातों को खासतौर से सुनना चाहिए।  

1- टैक्स प्रावधान

इनकम टैक्स के प्रावधान हमारी आपकी जेब पर सीधा असर डालते हैं। इसलिए आपको यह सुनना चाहिए कि वित्त मंत्री इनकम टैक्स के बारे में क्या ऐलान करती हैं। बीमा प्रीमियम, इनकम टैक्‍स की धारा 80 सी आदि के तहत मिलने वाले छूट के प्रावधानों पर नजर रखें।  

2. किसान या कृष‍ि

देश में किसानों के आंदोलन को देखते हुए यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि मोदी सरकार किसानों और खेती के लिए क्या ऐलान करती है। पीएम मोदी ने 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों को मनाने के लिए भी सरकार इस बार बजट में किसानों के लिए कई ऐलान कर सकती है।  

3. ग्रामीण खर्च

कोरोना काल में मंद पड़ चुकी अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने के लिहाज से ग्रामीण क्षेत्रों को राहत देना बहुत जरूरी है। सरकार मनरेगा जैसी योजनाओं, ग्रामीण विकास और बुनियादी ढांचे के लिए क्या ऐलान करती है, इस पर नजर रखनी चाहिए।  

4. राहत पैकेज

आपको इस पर भी नजर रखनी चाहिए वित्त मंत्री इकोनॉमी को राहत पैकेज के बारे में क्या ऐलान करती हैं। सरकार पिछले साल करीब 30 लाख करोड़ रुपये का राहत पैकेज दे चुकी है, लेकिन अब बाकी बचे परेशान सेक्टर के लिए ऐसे पैकेज की दरकार है। सभी सेक्‍टर सरकार से राहत मांग रहे हैं।  

5. कोविड और हेल्थकेयर

वित्त मंत्री कोरोना के टीकाकरण और स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे के विकास से जुड़े कई ऐलान कर सकती हैं। इस पर भी सबकी नजर रहेगी, खासकर इस बात पर कि कोविड-19 के टीकाकरण के लिए क्या प्रावधान किए जाते हैं।  

6. रोजगार

कोरोना संकट की वजह से देश में करोड़ों लोग बेरोजगार हो गए हैं। इसलिए सबकी नजरें अब इस बात पर हैं कि रोजगार के बारे में सरकार क्या ऐलान करती है। करोड़ों युवाओं की नजर इस बात पर होगी कि रोजगार बढ़ाने के लिए सरकार क्या अनूठी योजना पेश करती है।  

7. रेलवे

रेलवे को लेकर होने वाले प्रावधानों पर भी सबकी नजरें रहती हैं। बजट में नई ट्रेनें चलाने या निजी ट्रेनें चलाने के बारे में ऐलान किया जा सकता है। कोरोना काल में बंद पड़ी रेलवे को फ‍िर से पूर्ण क्षमता के साथ शुरू करने और अन्य सुख-सुविधाओं की भी घोषणा की जा सकती है।  

8. रियल एस्टेट और मकान

कोरोना की वजह से रियल एस्टेट सेक्टर की हालत खराब है। सरकार ने भी सबको अपना मकान देने का लक्ष्य रखा है, इसलिए किफायती मकान पर जोर दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी कोई घोषणा हो सकती है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को मकान देने के बारे में महत्वपूर्ण ऐलान किए जा सकते हैं।  

9. विनिवेश लक्ष्य

सरकार के लिए अब विनिवेश कमाई का प्रमुख स्रोत बन गया है। कोरोना की वजह से मौजूदा वित्त वर्ष में तो कुछ खास विनिवेश हो नहीं पाया, इसलिए इस बजट में सरकार आक्रामक तरीके से विनिवेश लक्ष्य तय कर सकती है। आम लोगों की रुचि खासकर इसमें होगी कि एलआईसी का कितना हिस्सा सरकार बेचती है और उसकेआईपीओ के बारे में क्या प्रगति होती है।  

10. इम्पोर्ट ड्यूटी

बजट में सरकार घरेलू उद्योग को प्रोत्साहन देने के लिए कई वस्तुओं पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ा सकती है। इससे फिलहाल के लिए कुछ सामान महंगे हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Budget-2021 से पहले आई राहत की खबर, पेट्रोल-डीजल की कीमत में हुआ...

यह भी पढ़ें: यदि पाकिस्‍तान ने किया coronavirus vaccines देने का अनुरोध?, इस पर भारत के विदेश मंत्रालय ने दिया ये जवाब

Write a comment