A
Hindi News पैसा बिज़नेस चीन में दिखा Covid-19 का बुरा असर, महामारी के बाद सुधार की लय बिगड़ने से आर्थिक वृद्धि पड़ी सुस्‍त

चीन में दिखा Covid-19 का बुरा असर, महामारी के बाद सुधार की लय बिगड़ने से आर्थिक वृद्धि पड़ी सुस्‍त

जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी कोरोनावायरस डाटा के मुताबिक चीन में 104,157 कोरोना मामले आए हैं और यहां महामारी से 4848 लोगों की मौत हुई है।

China's GDP growth slows as post-pandemic rebound loses steam- India TV Paisa Image Source : AP China's GDP growth slows as post-pandemic rebound loses steam

बीजिंग।  कोरोनावायरस (Covid-19) महामारी के बाद चीन में आर्थिक सुधार के बाद अब सुस्ती के संकेत दिखने लगे हैं। वार्षिक आधार पर पहली तिमाही में 18.3 प्रतिशत वृद्धि दर के मुकाबले दूसरी तिमाही में चीन की अर्थव्यवस्था केवल 7.9 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ी है। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (NBS) द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की जीडीपी दूसरी तिमाही में वार्षिक आधार पर 7.9 प्रतिशत बढ़ी।

आंकड़ों के मुताबिक समीक्षाधीन अवधि में तिमाही आधार पर अर्थव्यवस्था 1.3 प्रतिशत की दर से बढ़ी। अन्य आर्थिक संकेतकों की बात करें तो पहली छमाही में औद्योगिक उत्पादन में 15.9 प्रतिशत और खुदरा बिक्री में 23 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ सुधार देखने को मिला। सर्वेक्षण में शहरी बेरोजगारी दर जून में पांच प्रतिशत रही, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 0.7 प्रतिशत कम है।

एनबीएस के आंकड़ों के अनुसार पहली छमाही में कुल 69.8 लाख नए शहरी रोजगार सृजित हुए, जो वार्षिक लक्ष्य का 63.5 प्रतिशत है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार चालू वर्ष की पहली छमाही में चीन की प्रति व्यक्ति व्यय योग्य आय सालाना आधार पर 12.6 प्रतिशत बढ़कर 17,642 युआन (लगभग 2,731 अमेरिकी डॉलर) हो गई।

रिपोर्ट के मुताबिक, पहले छह माह के दौरान देश का सकल घरेलू उत्‍पाद (जीडीपी) बढ़कर 53.2 लाख करोड़ युआन (लगभग 8.23 लाख करोड़ डॉलर) हो गया। 2021 की पहली तिमाही में चीन की अर्थव्‍यवस्‍था 18.3 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ी थी। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी कोरोनावायरस डाटा के मुताबिक चीन में 104,157 कोरोना मामले आए हैं और यहां महामारी से 4848 लोगों की मौत हुई है। वहीं दुनियाभर में संक्रमित मरीजों का आंकउ़ा 188,405,729 है और मरने वालों की संख्‍या 4,059,189 है।

शिनजियांग पर अमेरिकी उपायों से वैश्विक व्यापार को खतरा

चीन की सरकार ने शिनजियांग में जबरन मजदूरी कराने के अमेरिकी आरोपों को खारिज करते हुए वाशिंगटन पर वैश्विक व्यापार को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया। इससे पहले अमेरिकी सांसदों ने शिनजियांग पर आयात प्रतिबंधों को समर्थन दिया था और क्षेत्र के साथ व्यापार करने वाली अमेरिकी कंपनियों को कानूनी जोखिमों की चेतावनी दी थी। अमेरिकी सीनेट ने बुधवार को शिनजियांग में जबरन मजदूरी से बने सामानों के आयात पर रोक लगाने को मंजूरी दी थी, जहां सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी पर ज्यादातर मुस्लिम जातीय समूहों के सदस्यों को प्रताड़ित करने का आरोप है।

चीन के वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता गाओ फेंग ने गुरुवार को कहा कि शिनजियांग में तथाकथित मानवाधिकार और जबरन मजदूरी के आरोप तथ्यों के साथ जरा भी मेल नहीं खाते हैं। उन्होंने सीधे अमेरिकी सीनेट की कार्रवाई का उल्लेख किए बिना कहा कि अमेरिकी दृष्टिकोण ने वैश्विक औद्योगिक और आपूर्ति श्रृंखला की सुरक्षा तथा स्थिरता को गंभीर रूप से कमजोर कर दिया है और चीन इसका कड़ा विरोध करता है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान के इतिहास में हुआ पहली बार ऐसा...

यह भी पढ़ें: OMG! पेट्रोल हुआ 10.63 रुपये लीटर महंगा, डीजल के दाम 8.85 रुपये बढ़े

यह भी पढ़ें: मार्च 2022 तक बदल जाएगा बैंक ATM में पैसा भरने का तरीका...

यह भी पढ़ें: यहां सरकार कर रही है न्‍यूनतम प्रति घंटा वेतन में रिकॉर्ड वृद्धि करने पर विचार...

यह भी पढ़ें: पतंजलि रिसर्च फाउंडेशन ट्रस्‍ट को दान देने पर मिलेगा आपको अब ये फायदा...

Latest Business News