Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ATM में पैसा भरने का बदलेगा नियम, बैंकों को मार्च 2022 तक अपनाना होगा लॉकेबल कैसेट स्‍वैप सिस्‍टम

ATM में पैसा भरने का बदलेगा नियम, बैंकों को मार्च 2022 तक अपनाना होगा लॉकेबल कैसेट स्‍वैप सिस्‍टम

मई अंत तक देश में कुल 1,10,623 ऑन-साइट बैंक और 1,04,031 ऑफ-साइट एटीएम मशीनों का संचालन विभिन्न बैंकों द्वारा किया जा रहा है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 15, 2021 14:51 IST
Banks get time till March 2022 to implement lockable cassettes swap system for ATMs- India TV Paisa
Photo:AP

Banks get time till March 2022 to implement lockable cassettes swap system for ATMs

नई दिल्‍ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को एटीएम (ATM) में कैश भरने के लिए केवल लॉकेबल कैसेट के इस्‍तेमाल को लागू करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर मार्च 2022 कर दिया है। वर्तमान में, अधिकांश एटीएम (ऑटोमैटेड टेलर मशीन) में नकद धन को ओपन कैश टॉप-अप या स्‍पॉट पर ही मशीन में कैश डालने के जरिये भरा जाता है।   

एटीएम में नकद डालने के मौजूदा सिस्‍टम को खत्‍म करने के लिए आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिया है कि एटीएम में कैश रिपलेनिशमेंट के समय केवल लॉकेबल कैसेट का ही इस्‍तेमाल सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

लॉकेबल कैसेट सिस्‍टम को अपनाने में बैंकों के सामने आ रही परेशानियों को देखते हुए केंद्रीय बैंक ने इसको लागू करने की अंतिम तिथि को अगले साल मार्च तक बढ़ाने का फैसला किया है। अप्रैल, 2018 में आरबीआई ने बैंकों को उनके एटीएम में लॉकेबल कैसेट का उपयोग करने का निर्देश दिया था। लॉकेबल कैसेट में पैसा पहले से भरा होता है और इन्‍हें केवल एटीएम में बदलने की आवश्‍यकता होती है।  

इस नए सिस्‍टम को चरणबद्ध तरीके से अपनाया जाना था, जिसके तहत बैंकों को हर साल अपने कम से कम एक तिहाई एटीएम में लॉकेबल कैसेट सिस्‍टम को लागू करना था और 31 मार्च, 2021 तक सभी एटीएम में कैसेट स्‍वैप सिस्‍टम को लागू करना था।

आरबीआई ने अपने एक बयान में कहा कि इस संबंध में इंडियन बैंक एसोसिएशन ने विभिन्‍न बैंकों की ओर से ज्ञापन सौंपकर निश्चित तिथि तक इस नए सिस्‍टम को लागू करने में असमर्थता जताई थी। इसके बाद यह निर्णय लिया गया कि सभी एटीएम में कैसेट स्‍वैप को लागू करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 मार्च, 2022 कर दिया जाए।

बैंकों को प्रगति पर निगरानी रखने और प्रत्‍येक तिमाही के अंत में रिपोर्ट तैयार कर आरबीआई को सौंपने का भी निर्देश दिया गया है। एटीएम में लॉकेबल कैसेट स्‍वैप सिस्‍टम को लागू करने की सिफारिश करेंसी मूवमेंट पर गठित समिति की रिपोर्ट के आधार पर की गई है। इस समिति का गठन रिजर्व बैंक ने ही किया था।

मई अंत तक देश में कुल 1,10,623 ऑन-साइट बैंक और 1,04,031 ऑफ-साइट एटीएम मशीनों का संचालन विभिन्‍न बैंकों द्वारा किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: OMG! पेट्रोल हुआ 10.63 रुपये लीटर महंगा, डीजल के दाम 8.85 रुपये बढ़े

यह भी पढ़ें: यहां सरकार कर रही है न्‍यूनतम प्रति घंटा वेतन में रिकॉर्ड वृद्धि करने पर विचार...

यह भी पढ़ें: पतंजलि रिसर्च फाउंडेशन ट्रस्‍ट को दान देने पर मिलेगा आपको अब ये फायदा...

यह भी पढ़ें:  मानसून सत्र से पहले किसानों को मिला तोहफा, यहां सरकार ने की कृषि कर्ज माफ करने की घोषणा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement