A
Hindi News पैसा बिज़नेस Citibank: सिटी बैंक भारत से समेटेगा अपना कारोबार! जानिए क्या है वजह

Citibank: सिटी बैंक भारत से समेटेगा अपना कारोबार! जानिए क्या है वजह

भारत में लंबे समय से काम कर रहे दिग्गज अमेरिकी बैंक सिटी बैंक कारोबार समेटने की तैयारी में है।

<p>Citibank: सिटी बैंक भारत से...- India TV Paisa Image Source : TIME MAGAZINE Citibank: सिटी बैंक भारत से समेटेगा अपना कारोबार! जानिए क्या है वजह

नई दिल्ली। भारत में लंबे समय से काम कर रहे दिग्गज अमेरिकी बैंक सिटी बैंक कारोबार समेटने की तैयारी में है। बैंक भारत सहित 13 देशों से अपना कंज्यूमर बिजनेस बंद करने की तैयारी में है। बैंक ने गुरुवार को कहा कि ग्लोबल स्ट्रैटजी के हिस्से के रूप में वह भारत में अपना कंज्यूमर बैंकिंग बिजनस बंद करने जा रहा है। सिटीबैंक ने 1902 में भारत में प्रवेश किया था और 1985 में बैंक ने कंज्यूमर बैंकिंग बिजनस शुरू किया था।

बैंक के कंज्यूमर बैंकिंग बिजनस में क्रेडिट कार्ड्स, रीटेल बैंकिंग, होम लोन और वेल्थ मैनेजमेंट शामिल है। बता दें कि इस समय भारत में सिटीबैंक की 35 शाखाएं हैं। वहीं इसके कंज्यूमर बैंकिंग बिजनस में करीब 4,000 लोग काम करते हैं।

बैंक के ग्लोबल सीईओ जेन फ्रेजर ने कहा कि बैंक को जितनी उम्मीद थी, इन देशों में उतना प्रतिस्पर्द्धा का माहौल नहीं है। कंज्यूमर बैंकिंग बिजनस से बाहर निकलने के लिए नियामकीय मंजूरियों की भी जरूरत होगी। लेकिन बैंक कैसे इसे लागू करेगा इस बारे में अधिक खुलासा नहीं हुआ है। 

इंस्टीट्यूशनल बैंकिंग कारोबार के अलावा, सिटी अपने मुंबई, पुणे, बेंगलुरू, चेन्नई और गुरुग्राम केंद्रों से ग्लोबल बिजनेस पर ध्यान देता रहेगा। सिटी को वित्त वर्ष 2019-20 में 4,912 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था जो इससे पूर्व वित्त वर्ष में 4,185 करोड़ रुपये था। 

Latest Business News