A
Hindi News पैसा बिज़नेस सोना चांदी खरीदने से पहले पढ़ लें आज के रेट, जानिए क्या हैं 22 कैरेट और 24 कैरेट की कीमत

सोना चांदी खरीदने से पहले पढ़ लें आज के रेट, जानिए क्या हैं 22 कैरेट और 24 कैरेट की कीमत

सोने की कीमतों में आज न ही तेजी और न ही गिरावट का रुख है। सोना चांदी की कीमतों ने आज एक बार फिर राहत दी है।

<p>सोना चांदी खरीदने से...- India TV Paisa सोना चांदी खरीदने से पहले पढ़ लें आज के रेट, जानिए क्या हैं 22 कैरेट और 24 कैरेट की कीमत

Gold Rate Today: सोने की कीमतों में आज न ही तेजी और न ही गिरावट का रुख है। सोना चांदी की कीमतों ने आज एक बार फिर राहत दी है। मंगलवार को सोना चांदी की कीमत में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है। वायदा कारोबार की बात करें तो मंगलवार को सोने की कीमत लगभग फ्लैट रही। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर जून गोल्ड वायदा भाव सुबह 47465 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला। पिछले सत्र में सोना 47462 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। मंगलवार सुबह एमसीएक्स पर सोना 47445 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर ट्रेड कर रहा था।

पढें-  बैंक के OTP के नाम हो रहा है फ्रॉड, खाली हो सकता है अकाउंट, ऐसे रहे सावधान

पढें-  SBI में सिर्फ आधार की मदद से घर बैठे खोलें अकाउंट, ये रहा पूरा प्रोसेस

दूसरी ओर चांदी वायदा की बात करें तो यहां पर गिरावट जारी है। एमसीएक्स पर मंगलवार को मई चांदी वायदा भाव 62 रुपये घट कर 68618 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गए। इससे पिछले ट्रेड में शाम को चांदी वायदा का बंद भाव 68680 रुपये प्रति किलो था। मंगलवार सुबह एमसीएक्स पर चांदी 68640 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर ट्रेड कर रही थी।

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

हाजिर बाजार में सोने-चांदी की कीमत

सोमवार की बात करें तो दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 81 रुपये टूट गया था। सोमवार को इसकी कीमत 46976 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 47057 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी का भाव भी इस दौरान 984 रुपये गिरकर 67987 रुपये प्रति किलो रह गया। इससे पिछले कारोबारी सत्र में यह 68971 रुपये पर बंद हुआ था।

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

​वैश्विक कीमतें 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोमवार को सोने का भाव मामूली बढ़कर 1779 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि चांदी का भाव 26.02 डालर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रहा। सोने और चांदी की वैश्विक कीमतों का असर, देश के विभिन्न बाजारों में इन बहुमूल्य धातुओं की हाजिर कीमतों पर भी दिखता है।

2020 में सोने के दाम पहुंचे रिकॉर्ड हाई पर 

2020 में सोने के दाम में तगड़ी तेजी आई थी, जिसकी वजह कोरोना वायरस रहा। महामारी की वजह से लोग निवेश का सुरक्षित ठिकाना ढूंढ रहे थे, इस कारण दिल्ली सराफा बाजार में सोने का हाजिर भाव अगस्त 2020 में 57000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार चला गया था। सोने में निवेश हमेशा से ही सुरक्षित रहा है। कोरोना की वजह से शेयर बाजार में लोगों ने निवेश कम कर दिया, क्योंकि शेयर बाजार में निवेश रिस्की होता है। 

Latest Business News