A
Hindi News पैसा बिज़नेस महंगी गैस से मिलेगी राहत! सरकार 8 करोड़ परिवारों को दे सकती है मुफ्त LPG सिलेंडर

महंगी गैस से मिलेगी राहत! सरकार 8 करोड़ परिवारों को दे सकती है मुफ्त LPG सिलेंडर

लगातार महंगे हो रहे गैस सिलेंडर से देश के 8.3 करोड़ गरीब परिवारों को जल्द ही सरकार राहत दे सकती है।

<p>महंगी गैस से मिलेगी...- India TV Paisa महंगी गैस से मिलेगी राहत! सरकार 8 करोड़ परिवारों को दे सकती है मुफ्त LPG सिलेंडर

नई दिल्ली। लगातार महंगे हो रहे गैस सिलेंडर से देश के 8.3 करोड़ गरीब परिवारों को जल्द ही सरकार राहत दे सकती है। माना जा रहा है कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर के प्रावधान को वित्त वर्ष 2022 में तीन महीने के लिए फिर से बढ़ाने के प्रस्ताव की जांच कर सकाती है।

​दुनिया भर में पेट्रोलियम पदार्थों की मूल्य वृद्धि के चलते जनवरी से 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमत में 125 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी हुई है। जनवरी में 694 रुपये से एलपीजी सिलेंडर की कीमत 819 रुपये हो गई है। दरअसल पिछले साल मई से दिल्ली में रसोई गैस की कीमत में 237.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

सूत्रों ने कहा कि कोविड महामारी से अभी भी लोग परेशान हैं। सरकार वित्त वर्ष 22 में भी और अधिक प्रोत्साहन उपायों को पेश कर सकती है। इसके तहत सरकार उज्जवला ग्राहकों को तीन मुफ्त एलपीजी सिलेंडरों प्रदान कर सकती है।

पढें-  Aadhaar Card के साथ यह कागज़ है बहुत जरूरी, खो गया तो बढ़ जाएंगी मुश्किलें!

पढें-  Aadhaar से जुड़ी ये गलती पड़ सकती है भारी, 31 मार्च के बाद भरना होगा जुर्माना

पिछले साल महामारी के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत सभी उज्जवला योजना के लाभार्थियों को तीन महीने के लिए मुफ्त एलपीजी सिलेंडर दिए गए थे। एलपीजी सिलेंडर की खुदरा बिक्री मूल्य के बराबर नकद राशि सीधे लाभार्थियों के खातों में स्थानांतरित कर दी गई।

पढ़ें- बीजेपी शासित इस राज्य में 5 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल, शराब के दाम भी 25% घटे, आज रात से घटेंगी कीमतें

पढ़ें-  भारत के सभी बैंकों के लिए आ गई ये सिंगल एप, ICICI बैंक ने किया कमाल

बजट 2021-22 में उज्जवला के तहत दो वर्षों में 10 मिलियन लाभार्थियों को जोड़ने की भी घोषणा की गई है। सरकार की फ्लैगशिप योजना जिसके तहत गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों की महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन मुफ्त दिए जाते हैं।

Latest Business News