A
Hindi News पैसा बिज़नेस चीन कर रहा है फार्मा रसायन की डंपिंग ? भारत ने शुरू की जांच

चीन कर रहा है फार्मा रसायन की डंपिंग ? भारत ने शुरू की जांच

भारत ने चीन से आयातित रसायन के खिलाफ डंपिंग रोधी जांच शुरू कर दी है। इस रसायन का उपयोग फार्मा उद्योग में होता है।

<p>चीन कर रहा है फार्मा...- India TV Paisa Image Source : PRODUCT DOT PCC चीन कर रहा है फार्मा रसायन की डंपिंग ? भारत ने शुरू की जांच 

नयी दिल्ली। भारत ने चीन से आयातित रसायन के खिलाफ डंपिंग रोधी जांच शुरू कर दी है। इस रसायन का उपयोग फार्मा उद्योग में होता है। यह जांच भारतीय दवा कंपनी आर्च फार्मा लैब्स द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद शुरू की गई है। वाणिज्य मंत्रालय की जांच शाखा व्यापार उपचार महानिदेशालय (डीजीटीआर) चीन से 'एटीएस-8' की कथित डंपिंग की जांच कर रहा है। 

भारतीय दवा कंपनी आर्च फार्मा लैब्स ने डीजीटीआर के समक्ष अपनी शिकायत में चीन से आयात किये जाने वाले रसायन के संबंध में डंपिंग रोधी जांच शुरू करने की मांग की थी। कंपनी का आरोप है कि रसायन की डंपिंग ने भारतीय दवा उद्योग को प्रभावित किया है। एक अधिसूचना के अनुसार घरेलू दवा उद्योग द्वारा उचित रूप से लिखित शिकायत और रसायन के बारे में पेश शुरुआती सबूतों के आधार पर डीजीटीआर ने जांच शुरू कर दी है। 

डीजीटीआर ने कहा कि यदि में जांच यह पाया गया कि रसायन से घरेलू दवा उद्योग को नुकसान हुआ है, तो वह चीन से आयात पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाने की सिफारिश करेगा। वित्त मंत्रालय हालांकि यह शुल्क लगाने का अंतिम निर्णय लेता है। गौरतलब है कि चीन से आयात किया जाना वाला रसायन एटोरवास्टेटिन एपीआई के निर्माण के लिए प्रमुख कच्चा माल है।

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

पढें-  Aadhaar के बिना हो जाएंगे ये काम, सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर जरूरत को किया खत्म

पढें-  Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

पढें-  नया डेबिट कार्ड मिलते ही करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा नुकसान

Latest Business News