A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत ने अगस्‍त में किया सोने का लगभग दोगुना आयात, त्‍योहार से पहले कीमत घटने का उठाया फायदा

भारत ने अगस्‍त में किया सोने का लगभग दोगुना आयात, त्‍योहार से पहले कीमत घटने का उठाया फायदा

फेस्टिवल से पहले यदि सोने की कीमत स्थिर बनी रहती है तो सितंबर 2021 में सोने का आयात बढ़कर 80 टन पर पहुंच सकता है।

India's August gold imports nearly double as prices dip ahead of festivals- India TV Paisa Image Source : REUTERS India's August gold imports nearly double as prices dip ahead of festivals

नई दिल्‍ली। अगस्‍त में भारत का सोना आयात एक साल पहले की तुलना में लगभग दोगुना हो गया है। चालू वित्‍त वर्ष के पहले पांच महीनों में अगस्‍त में सबसे अधिक सोने का आयात किया गया है। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि कमजोर कीमत और मजबूत मांग की वजह से ज्‍वेलर्स ने त्‍योहारी सीजन के लिए सोने की खरीदारी बड़ी मात्रा में की है। दुनिया के दूसरे सबसे बड़े सोने के बाजार वाले देश भारत द्वारा अधिक आयात करने से सोने की कीमतों को समर्थन मिलेगा। अगस्‍त 2020 में सोने की कीमत 2072 डॉलर थी और तब से इसमें लगभग 12 प्रतिशत की गिरावट आ चुकी है। आयात में वृद्धि से भारत का व्‍यापार घाटा बढ़ सकता है और रुपये पर भी दबाव आ सकता है।  

अगस्‍त, 2021 में भारत ने 121 टन सोने का आयात किया है। एक साल पहले समान माह में 63 टन सोने का आयात हुआ था। मूल्‍य के मामले में, अगस्‍त में 6.7 अरब डॉलर के बराबर का सोना आयात किया गया है, जो एक साल पहले समान माह में 3.7 अरब डॉलर था।  

मुंबई के एक गोल्‍ड इम्‍पोर्टिंग बैंक के डीलर ने कहा कि महीने के पहले पंद्रह दिनों में कीमत में आए सुधार की वजह से उन ज्‍वेलर्स को एक आदर्श अवसर मिला जो आगामी त्‍योहारी सीजन के लिए इनवेंट्री का निर्माण करना चाहते थे। 10 अगस्‍त को स्‍थानी बाजार में सोने की कीमत घटगर 45,662 रुपये प्रति दस ग्राम रही, जो पिछले चार महीने का सबसे निचला स्‍तर है।

कोलकाता के एक थोक सर्राफा व्‍यापारी ने कहा कि अगस्‍त में कोरोना मामलों की संख्‍या में कमी आने के कारण लोग खरीदारी के लिए बाहर निकले जिसकी वजह से खुदरा मांग अच्‍छी थी।  

भारत में विभिन्‍न राज्‍य सरकारों ने जून तिमाही में कोविड-19 संक्रमण के बहुत अधिक बढ़ने के कारण स्‍थानीय स्‍तर पर लॉकडाउन लगाया था, लेकिन जैसे-जैसे संक्रमण के मामलों में कमी आई वैसे-वैसे चरणबद्ध तरीके से कारोबार को फि‍र से खोलने की अनुमति दी गई।

2021 के पहले आठ महीनों में भारत में सोने का आयात 2020 के निम्‍नतम आधार से तीन गुना बढ़कर 687 टन पर पहुंच गया। सरकारी अधिकारी ने बताया कि 2020 में राष्‍ट्रीय लॉकडाडन की वजह से सोने का आयात बहुत कम हुआ था। चेन्‍नई के एक बुलियन डीलर ने कहा कि फेस्टिवल से पहले यदि सोने की कीमत स्थिर बनी रहती है तो सितंबर 2021 में सोने का आयात बढ़कर 80 टन पर पहुंच सकता है। पिछले साल समान माह में 12 टन सोने का आयात हुआ था। 

यह भी पढ़ें: JioPhone Next होगा 10 सितंबर को लॉन्‍च, जानिए इसके स्‍पेसिफ‍िकेशंस और कीमत के बारे में सबकुछ

यह भी पढ़ें: जानिए कैसे राष्ट्रपति का 'तुगलकी फरमान' अर्थव्यवस्था पर पड़ा भारी...

यह भी पढ़ें: सरकार LIC से पहले लाएगी इस कंपनी का IPO, बेचेगी अपनी 25 प्रतिशत हिस्‍सेदारी

यह भी पढ़ें: EPFO प्रावइेट नौकरीपेशा कर्मचारियों को दिवाली से पहले देगा बड़ा तोहफा

यह भी पढ़ें: सरकार के पास तेल बॉन्‍ड देनदारी से तीन गुना अधिक आया पैसा, जानिए कैसे

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki ने 9 महीने में तीसरी बार बढ़ाए दाम, यात्री वाहनों की कीमतों में आज से हुआ इतना इजाफा

Latest Business News