1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Maruti Suzuki ने तीसरी बार बढ़ाए दाम, यात्री वाहनों की कीमतों में की गई 1.9 प्रतिशत तक वृद्धि

Maruti Suzuki ने तीसरी बार बढ़ाए दाम, यात्री वाहनों की कीमतों में की गई 1.9 प्रतिशत तक वृद्धि

कीमती धातुओं जैसे रोडियम की कीमत मई 2020 में 18000 रुपये प्रति ग्राम से बढ़कर जुलाई में 64,300 रुपये प्रति ग्राम हो गई है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: September 06, 2021 18:01 IST
Maruti Suzuki hikes vehicle prices by up to 1.9 pc- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Maruti Suzuki hikes vehicle prices by up to 1.9 pc

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी यात्री कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) ने सोमवार को कहा कि उसने सेलेरियो को छोड़कर अपने सभी यात्री वाहनों की कीमतों में तत्काल प्रभाव से 1.9 प्रतिशत तक की वृद्धि की है। कंपनी ने एक नियामकीय सूचना में कहा कि उसने विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि के कारण कीमतें बढ़ाने का फैसला किया है। कंपनी ने कहा कि यात्री वाहनों की एक्स-शोरूम कीमतों (नयी दिल्ली) में औसत रूप से 1.9 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। मारुति सुजुकी इंडिया ने इस साल तीसरी बार अपने यात्री वाहनों की कीमतों में इजाफा किया है।

इससे पहले मारुति सुजुकी ने जनवरी और अप्रैल में कीमतों में कुल मिलाकर लगभग 3.5 प्रतिशत की वृद्धि की थी। इस समय कंपनी एंट्री-लेवल हैचबैक अल्‍टो से लेकर एस-क्रॉस तक कई मॉडल बेचती है, जिनकी कीमत क्रमशः 2.99 लाख रुपये और 12.39 लाख रुपये (दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत) के बीच है। कार निर्माता कंपनी ने पिछले महीने कहा था कि कीमतें बढ़ाना जरूरी है क्योंकि सामानों की बढ़ती कीमतों के बीच उसे अपनी लाभप्रदता को बचाना है।

एमएसआई के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (बिक्री और विपणन) शशांक श्रीवास्तव ने कहा था कि कंपनी के पास कच्‍चे माल की ऊंची लागत के प्रभाव को दूर करने के लिए कीमतों में वृद्धि करने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं बचा है। उन्होंने कहा था कि इस साल मई-जून में इस्पात की कीमतें पिछले साल इसी अवधि के 38 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 65 रुपये प्रति किलो हो गईं। वहीं इस दौरान में तांबे की कीमतें भी 5,200 डॉलर प्रति टन से दोगुनी होकर 10,000 डॉलर प्रति टन हो गईं। कीमती धातुओं के मामले में, विभिन्‍न वैश्विक और भारतीय बाजार में कठोर उत्‍सर्जन नियमों के कारण इनकी समग्र मांग काफी अधिक बढ़ गई है।

श्रीवास्‍तव ने कहा था कि कीमती धातुओं जैसे रोडियम की कीमत मई 2020 में 18000 रुपये प्रति ग्राम से बढ़कर जुलाई में 64,300 रुपये प्रति ग्राम हो गई है।   

 यह भी पढ़ें: PF account में ब्‍याज की गणना के लिए सरकार ने बनाए नए नियम, जानिए कैसे होगा अब कैलकुलेशन

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे 6 सितंबर से शुरू करेगी AC3 इकोनॉमी कोच का परिचालन, जानिए किस ट्रेन से होगी शुरुआत और कितना है किराया

यह भी पढ़ें: हर माह 210 रुपये जमा कर आप पा सकते हैं 5000 रुपये महीने की पेंशन, शानदार है ये स्‍कीम

यह भी पढ़ें: UP के हर गांव में स्‍थापित होंगे उद्योग, योगी सरकार की है किसानों को उद्यमी बनाने की योजना  

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान पर अल्‍लाह मेहरबान, प्रतिकूल परिस्थितयों में भी आई अच्‍छी खबर

Write a comment