ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. मारुति 1 सितंबर से क्यों बढ़ा रही है गाड़ियों के दाम! कंपनी ने बताई वजह

मारुति 1 सितंबर से क्यों बढ़ा रही है गाड़ियों के दाम? कंपनी ने बताई वजह

इससे पहले जनवरी में मारुति ने कुछ कार मॉडलों के लिए कीमतों में इजाफा किया था।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 30, 2021 12:26 IST
मारुति 1 सितंबर से...- India TV Paisa
Photo:FILE

मारुति 1 सितंबर से क्यों बढ़ा रही है गाड़ियों के दाम? कंपनी ने बताई वजह

देश की सबसे बड़ी ​पैसेंजर कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी 1 सितंबर से अपनी कारों की कीमतें बढ़ाने जा रही है। कंपनी ने घोषणा की है कि कुछ चुनिंदा मॉडल की कीमतें 1 सितंबर से बढ़ जाएंगी। हालांकि कार की कीमत कितनी बढ़ेगी, कंपनी ने इसका खुलासा नहीं किया है। इस बीच कंपनी ने यह बता दिया है कीमत वृद्धि क्यों की जा रही है। 

मारुति सुजुकी द्वारा शेयर बाजार को दी गई जानकारी में कंपनी ने बताया कि बीते एक साल से कच्चे माल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। जिसके चलते कंपनी पर कच्चे माल की लागत का बोझ काफी बढ़ा है। इसलिए इस बोझ का कुछ हिस्सा कीमतों में बढ़ोतरी के रूप में ग्राहकों पर डाला जाएगा। हालांकि कंपनी ने ये नहीं बताया है कि वो कारों की कीमतों में कितनी बढ़ोतरी करने वाली है। इससे पहले जनवरी में मारुति ने कुछ कार मॉडलों के लिए कीमतों में इजाफा किया था। मॉडल और रेंज के आधार पर कीमतों में 34,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई थी।

बता दें कि कंपनी ने पिछले महीने ही अपनी सीएनजी कारों की कीमत में इजाफा कर चुकी है। इस दौरान कंपनी ने अपनी हैचबैक स्वि​फ्ट के साथ ही सभी CNG वेरिएंट्स कारों के दाम बढ़ाए थे। तब भी कंपनी ने इनपुट कॉस्ट बढ़ने की वजह से CNG कारों के दाम बढ़ाई थी। तब इन मॉडल्स की कीमतों में 15,000 रुपये (दिल्ली एक्स शोरूम) तक की बढ़ोतरी की गई थी। 

टाटा महिंद्रा की कारें भी महंगी

मारुति से पहले देशी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने भी इसी महीने अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सन ईवी के दाम में फिर से बढ़ोतरी की थी। इस साल तीसरी बार टाटा मोटर्स ने अपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत में इजाफा किया। कंपनी ने कार की कीमत में 9,000 रुपये तक का इजाफा किया। दूसरी ओर महिंद्रा ने भी 

जुलाई में दाम में बढ़ोतरी की। महिंद्रा ने जनवरी और मई में गाड़ि‍यों की क़ीमत में 1 लाख रुपये तक की बढ़ोतरी की थी। 

Write a comment
elections-2022