Thursday, February 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पाकिस्‍तान पर अल्‍लाह मेहरबान, देश में प्रतिकूल मौसम के बावजूद फुल हुआ तरबेला बांध

पाकिस्‍तान पर अल्‍लाह मेहरबान, देश में प्रतिकूल मौसम के बावजूद फुल हुआ तरबेला बांध

आधारशिला रखते हुए पीएम इमरान खान ने दावा किया था कि उनकी सरकार ने 10 सालों में 10 नए बांधों का निर्माण करने का फैसला किया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: September 02, 2021 14:23 IST
PM Imran khan says Filling of Tarbela dam good omen for agriculture  | पाकिस्‍तान पर अल्‍लाह मेहरबान- India TV Paisa
Photo:TRIBUNEEXPRESS@TWITTER

PM Imran khan says Filling of Tarbela dam good omen for agriculture  | पाकिस्‍तान पर अल्‍लाह मेहरबान, देश में प्रतिकूल मौसम के बावजूद फुल हुआ तरबेला बांध

इस्‍लामाबाद। पाकिस्‍तान पर इस समय अल्‍लाह मेहरबान है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को घोषणा कर बताया कि तरबेला बांध में उसकी उच्‍चतम क्षमता तक पानी भर चुका है। उन्‍होंने कहा कि देश में प्रतिकूल मौसम की स्थिति के बावजूद ऐसा होना अल्‍लाह की मेहरबानी ही है। इमरान खान ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए कहा कि बांध बुधवार को पूरी तरह से भर चुका है।

इमरान खान ने कहा कि यह कृषि और जल विद्युत उत्‍पादन के लिए एक शुभ संकेत है। इसके अलावा उन्‍होंने देशवासियों को एक और खुशखबरी दी। खान ने बताया कि जुलाई और अगस्‍त, 2021 के दौरान एफबीआर ने 850 अरब रुपये का राजस्‍व एकत्रित किया है, जो उसके लक्ष्‍य से 23 प्रतिशत अधिक है। पिछले साल की समान अवधि की तुलना में राजस्‍व में 51 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। मौजूदा दर पर, 5829 अरब रुपये का वार्षिक संग्रह लक्ष्‍य आराम से पूरा कर लिया जाएगा। इंस्‍हाअल्‍लाह।  

पीएम इमरान ने बेहतर जल नियमन के लिए वाटर एंड पावर डेलवपमेंट अथॉरिटी और इंडस रिवर सिस्‍टम अथॉरिटी की टीम की प्रशंसा भी की। पिछले महीने, पीएम इमरान खान ने तरबेला-5 विस्‍तार परियोजना की आधारशिला रखी थी। इस परियोजना का उद्देश्‍य बांध को सिल्टिंग से बचाना, 1530 मेगावाट बिजली उत्‍पादन में मदद करना और नेशनल ग्रिड को 1.34 अरब यूनिट बिजली उपलब्‍ध कराना है।

आधारशिला रखते हुए पीएम इमरान खान ने दावा किया था कि उनकी सरकार ने 10 सालों में 10 नए बांधों का निर्माण करने का फैसला किया है। उन्‍होंने कहा था कि हमें भविष्‍य में जल संकट का सामना करना पड़ सकता है और हम बिना जल भंडारण के लोगों और किसानों की जरूरतों को पूरा नहीं कर पाएंगे।

इस साल की शुरुआत में ऐसी खबरें आई थीं कि सिल्टिंग के कारण तरबेला बांध की जल भंडारण क्षमता 40 प्रतिशत कम हो गई है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया था कि हाइड्रोग्राफ‍िक सर्वे 2017 के मुताबिक जलाशय में गाद जमने के कारण तरबेला बांध की जल भंडारण क्षमता 40 प्रतिशत कम हो गई है। उन्‍होंने बताया कि इस बांध के परिचालन के समय से लेकर अबतक तरबेला जलाशय की लाइव और ग्रॉस स्‍टोरेज क्षमता क्रमश: 37.524 प्रतिशत और 40.58 प्रतिशत कम हो चुकी है।   

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था सही दिशा में जा रही है: राष्ट्रपति

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने देश के आर्थिक प्रदर्शन पर कहा कि देश की अर्थव्यवस्था सही दिशा में बढ़ रही है। अल्वी ने कहा, आर्थिक विकास ने मौजूदा सरकार की आर्थिक नीतियों में व्यापारिक समुदाय के विश्वास को दर्शाया गया। विभिन्न प्रोत्साहन और सुविधाएं प्रदान करके देश के कारोबारी माहौल को और बेहतर बनाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। राष्ट्रपति ने कहा, व्यावसायिक समुदाय ने देश के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के दौरान उनकी सुविधा के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार एक इष्टतम कारोबारी माहौल बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है और इसके प्रयासों के कारण, व्यापार करने में आसानी के सूचकांक में पाकिस्तान की रैंक 136वें से 108वें स्थान पर पहुंच गई है। अल्वी ने कहा कि कठिन वित्तीय बाधाओं के बावजूद, पाकिस्तानी सरकार ने व्यापारिक समुदाय और समाज के वंचित वर्ग को महामारी के प्रतिकूल प्रभावों से बचाने के लिए 1.2 ट्रिलियन पीकेआर (700 करोड़ डॉलर) का वित्तीय प्रोत्साहन पैकेज प्रदान किया है।

राष्ट्रपति ने कहा कि निर्यात 2020-2021 के अंतिम वित्तीय वर्ष के दौरान 2500 करोड़ डॉलर से अधिक तक पहुंच गया और फेडरल बोर्ड ऑफ रेवेन्यू द्वारा कर संग्रह पहले दो महीनों के दौरान निर्धारित लक्ष्य से अधिक हो गया। चालू वित्त वर्ष यह दर्शाता है कि देश की आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है।

यह भी पढ़ें: UP के हर गांव में स्‍थापित होंगे उद्योग, योगी सरकार की है किसानों को उद्यमी बनाने की योजना  

यह भी पढ़ें: Hyundai i20 N Line भारत में हुई लॉन्‍च, जानिए इसकी कीमत, फीचर्स और अन्‍य डिटेल्‍स

यह भी पढ़ें: रसोई गैस सिलेंडर महंगा होने के एक दिन बाद LPG ग्राहकों के लिए आई खुशखबरी

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री ने किया 125 रुपये का विशेष सिक्‍का जारी

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement