IndiGo Airlines: भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी इंडिगो पिछले 5 दिनों से भयानक संकट से जूझ रही है। इंडिगो की फ्लाइट्स आज लगातार 5वें दिन बड़ी संख्या में कैंसिल और लेट हो रही हैं। इसी बीच, भारत के नागरिक उड्डयन मंत्रालयन ने इंडिगो को यात्रियों के रिफंड के संबंध में सख्त निर्देश जारी किए हैं। भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरलाइन कंपनी इंडिगो को सख्त निर्देश दिए हैं कि वे सभी प्रभावित यात्रियों को पेंडिंग रिफंड बिना देर किए जल्द से जल्द क्लियर करें।
रिफंड में देरी हुई तो होगी सख्त कार्रवाई
नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने देश की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी को आदेश दिया है कि सभी कैंसिल या देर हुई फ्लाइट्स के लिए रिफंड प्रोसेस रविवार, 7 दिसंबर 2025 को रात 8:00 बजे तक पूरा हो जाना चाहिए। एयरलाइंस को ये भी निर्देश दिया गया है कि वे उन पैसेंजर्स से कोई रीशेड्यूलिंग चार्ज न लें, जिनके ट्रैवल प्लान कैंसिलेशन से प्रभावित हुए हैं। मंत्रालय ने साफ किया है कि रिफंड प्रोसेसिंग में किसी भी तरह की देरी करने पर या नियमों का पालन न करने पर तुरंत रेगुलेटरी एक्शन लिया जाएगा।
शनिवार को 300 से ज्यादा उड़ानें रद्द
बताते चलें कि शनिवार को भी इंडिगो ने सैकड़ों उड़ानें रद्द कर चुका है। इंडिगो ने आज सबसे ज्यादा राजधानी मुंबई से 109 उड़ानें, दिल्ली से 106, हैदराबाद से 69, पुणे से 42, अहमदाबाद से 19 उड़ानें, लखनऊ से 8 और तिरुवनंतपुरम से 6 उड़ानें कैंसिल कर चुका है। इंडिगो ने आज दिल्ली से बेंगलुरु, गोवा, मुंबई, अहमदाबाद, जबलपुर, चेन्नई, विजयवाड़ा और अगरतला जाने वाली कई उड़ानें पूरी तरह रद्द कर दी गई हैं। इसके अलावा कई अन्य रूट्स की इंडिगो फ्लाइट्स 5 से 6 घंटे की भारी देरी से उड़ान भर रही हैं, जिससे यात्रियों की परेशानियां लगातार बढ़ती जा रही हैं।
स्थिति सामान्य होने में लगेगा लंबा समय
FDTL के नियमों में राहत देने के बाद अब इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट ने कम संख्या के साथ धीरे-धीरे उड़ान भरना शुरू किया। हालांकि, अभी भी चेक इन काउंटर पर लोगों की लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं। इंडियो के CEO पीटर एल्बर्स ने बताया कि ऑपरेशन पूरी तरह नॉर्मल होने में अभी कुछ दिन और लगेंगे।



































