A
Hindi News पैसा बिज़नेस सावधान: 1 जून से होने जा रहे हैं ये 8 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

सावधान: 1 जून से होने जा रहे हैं ये 8 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

कल नया महीना शुरू होने जा रहा है। जून का यह महीना कई बड़े बदलाव लाने जा रही है।

<p>सावधान: 1 जून से होने...- India TV Paisa सावधान: 1 जून से होने जा रहे हैं ये 8 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा असर 

नई दिल्‍ली। कल नया महीना शुरू होने जा रहा है। जून का यह महीना कई बड़े बदलाव लाने जा रही है। आमलोगों को प्रभावित करने वाली बहुत सी चीजें और नियम एक जून से बदलने वाली हैं। प्रमुख बदलावों की बात करें तो हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलिंडर (LPG Cylinder Price) की कीमत में बदलाव होता है। माना जा रहा है कि इस बार कीमतों में बड़ी बढ़ोत्तरी होगी। वहीं आयकर दाताओं के लिए भी नियम बदल रहे हैं। वहीं एंड्रॉयड फोन यूज करने वालों के लिए फोटो सेव करना जेब पर भारी हो सकता है। आइए जानते हैं 1 जून को होने वाली इन्हीं बदलावों के बारे में। 

1. देश में हवाई यात्रा होगी महंगी

देश में घरेलू हवाई यात्रा महंगी होने जा रही है। सरकार ने हवाई किराये की निचली सीमा में 13 से 16 प्रतिशत वृद्धि की है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के शुक्रवार को जारी आधिकारिक आदेश में यह कहा गया है। हवाई यात्रा किराये में यह वृद्धि एक जून से प्रभाव में आ जायेगी। हवाई किराये की ऊंची सीमा को हालांकि, पूर्ववत रखा गया है। सरकार के इस कदम से एयरलाइन कंपनियों को मदद मिलेगी। पढ़ें पूरी खबर

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

2. महंगा हो सकता है रसोई गैस सिलिंडर 

हर महीने की पहली तारीख और 15 तारीख को सरकार रसोई गैस की कीमतों की समीक्षा करती है। ऐसे में एक जून से LPG सिलेंडर की कीमत बदल सकती हैं। फिलहाल, दिल्ली में 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलिंडर की कीमत 809 रुपये है। लेकिन जैसे रोजाना पेट्रोल डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है उसे देखकर लग रहा है 14.2 किलोग्राम वाले सिलिंडर के साथ-साथ, 19 किलोग्राम एलपीजी सिलिंडर के दाम में भी बदलाव हो सकता है।

पढें-  बैंक के OTP के नाम हो रहा है फ्रॉड, खाली हो सकता है अकाउंट, ऐसे रहे सावधान

पढें-  SBI में सिर्फ आधार की मदद से घर बैठे खोलें अकाउंट, ये रहा पूरा प्रोसेस

3. गूगल पर सिर्फ 15 जीबी स्टोरेज

अब यूजर्स को गूगल ड्राइव में 15 GB से ज्यादा की स्पेस इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए चार्ज देना होगा। गूगल के मुताबिक 15GB का स्पेस हर जीमेल यूजर्स को दिया जाएगा। इस स्पेस में जीमेल के ईमेल और फोटोज दोनों शामिल होंगे। इसमें गूगल ड्राइव भी शामिल है जहां आप बैकअप लेते हैं। अगर 15GB से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो इसके लिए पैसे देने होंगे।

4. यू ट्यूब से कमाई पर टैक्स 

यूट्यूब ने अपने प्लेटफॉर्म को लेकर ये एक बड़ी घोषणा की है। जैसा की हम जानते हैं यूट्यूब कई लोगों क कमाई का साधन बन गया है। लेकिन 1 जून से यूजर्स को इस कमाई पर Tax देना होगा। आपको सिर्फ उन्हीं व्यूज के Tax देने होंगे, जो आपको अमेरिकी व्यूअर्स से मिले हैं। 

5. सोने की ज्वैलरी पर हॉलमार्किंग 

सरकार ने पहले सोने की ज्वैलरी की हॉलमार्किंग की सीमा 1 जून तय की थी। लेकिन अब ज्वेलर्स की मांग पर इसे 15 जून तक टाल दिया गया है। इस नियम के आने के बाद सोने की सभी ज्वैलरी पर हॉलमार्किंग अनिवार्य हो जाएगी। इससे जहां लोगों को शुद्ध सोना मिलेगा वहीं इससे ज्वैलरी महंगी होने की भी संभावना जताई जा रही है।  

6. आयकर रिटर्न की नई वेबसाइट

इनकम टैक्स विभाग 7 जून से ITR की नई वेबसाइट लॉन्च करेगा। 1 से 6 जून तक मौजूदा वेबसाइट का ITR संबंधी काम नहीं होगा। पुरानी वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in को नए पोर्टल www.incometaxgov.in पर जाना है। डिपार्टमेंट के मुताबिक, 1 से 6 जून तक ई-फाइलिंग सर्विस काम नहीं करेगी।

7. बैंक ऑफ बड़ौदा में बदलेंगे नियम

बैंक ऑफ बड़ौदा 1 जून से बैंक चेक पेमेंट के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। बैंक 1 जून से पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन सर्विस को शुरू कर रहा है। इससे चैक को लेकर होने वाली धोखाधड़ी कम हो जाएंगे। अगर कोई ग्राहक 2 लाख या उससे ज्‍यादा रुपये का चेक जारी करता है, तो ग्राहक को डिटेल बैंक से साझा करनी होगी। उसके बाद बैंक उसके बारे में क्रास चेक करेगा।

8. उत्तर प्रदेश में बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस

कोरोना महामारी की वजह से उत्‍तर प्रदेश में ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी सेवाएं पूरी तरह से बंद हैं। अब कई जिलों में डीएल बनाने का प्रोसेस 31 मई से फिर शुरू होने जा रहा है। हालांकि, लर्निंग लाइसेंस 30 जून तक नहीं बनेंगे। 30 जून तक बुक अप्वाइंटमेंट स्लाट कैंसिल कर दिए गए हैं।

Latest Business News