A
Hindi News पैसा बिज़नेस पाकिस्‍तान को लगा तगड़ा झटका, 2021 में भारत के लिए होने वाले निर्यात में आई 90.4 प्रतिशत गिरावट

पाकिस्‍तान को लगा तगड़ा झटका, 2021 में भारत के लिए होने वाले निर्यात में आई 90.4 प्रतिशत गिरावट

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के ताजा आंकड़े बताते हैं कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान पाकिस्तान से नौ क्षेत्रीय देशों को होने वाले निर्यात में 31.56 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि आयात में 43 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

Pakistan's exports to India plunged to 90.4 pc in 2021- India TV Paisa Image Source : PIXABAY Pakistan's exports to India plunged to 90.4 pc in 2021

Highlights

  • 2021 में पाकिस्‍तान से भारत के लिए केवल 0.099 मिलियन डॉलर मूल्‍य के उत्‍पादों का ही निर्यात हुआ है
  • पाकिस्‍तान में भारत से होने वाले आयात में भी इस दौरान गिरावट दर्ज की गई है
  • कोरोना महामारी के बीच इस्‍लामाबाद ने भारत से केवल दवाओं के आयात को दे रखी है मंजूरी

इस्‍लाबाद। पाकिस्‍तान से भारत को होने वाले निर्यात में इस साल 90.4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। इस साल अबतक पाकिस्‍तान ने केवल 0.099 मिलियन डॉलर की वस्‍तुओं का ही निर्यात भारत के लिए किया है, जबकि वित्‍त वर्ष 2020-21 में यह आंकड़ा 1.035 मिलियन डॉलर था। स्‍टेट बैंक ऑफ पाकिस्‍तान के ताजा आंकड़ों के मुताबिक इस साल पाकिस्‍तान में भारत से होने वाले आयात में भी 14.9 प्रतिशत की गिरावट आई है और यह आयात पिछले साल के 49.947 मिलियन डॉलर की तुलना में घटकर 42.502 मिलियन डॉलर रह गया है।

पाकिस्‍तान सरकार ने भारत के साथ अपने द्विपक्षीय व्‍यापार को रद्द कर दिया है, यही वजह है कि दोनों देशों के बीच आयात-निर्यात में इतनी बड़ी गिरावट आई है। कोविड-19 महामारी के शुरुआत के बाद से इस्‍लामाबाद ने नई दिल्‍ली से केवल फार्मास्‍यूटिकल प्रोडक्‍ट्स के आयात को अनुमति दी है।

स्‍टेट बैंक ऑफ पाकिस्‍तान के ताजा आंकड़े बताते हैं कि चालू वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान पाकिस्‍तान से नौ क्षेत्रीय देशों को होने वाले निर्यात में 31.56 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि आयात में 43 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

वित्‍त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही के दौरान पाकिस्‍तान के कुल 6.997 अरब डॉलर के वैश्विक निर्यात में क्षेत्रीय देशों जैसे अफगानिस्‍तान, चीन, बांग्‍लादेश, श्रीलंका, भारत, ईरान, नेपाल, भूटान और मालद्वीप का हिस्‍सा केवल 13.5 प्रतिशत है। पड़ोसी देशों के लिए पाकिस्‍तान से होने वाले निर्यात की सूची में चीन शीर्ष स्‍थान पर है। पाकिस्‍तान अपने दूरस्‍थ पड़ोसी देशों नेपाल, श्रीलंका, भूटान, बांग्‍लादेश और मालद्वीप को केवल समुद्र के रास्‍ते निर्यात कारोबार करता है।

इन देशों से पाकिस्‍तान में होने वाले आयात में भी इस दौरान वृद्धि दर्ज की गई है। यह वृद्धि 42.6 प्रतिशत रही और जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान कुल 4.128 अरब डॉलर का आयात हुआ। उच्‍च आयात के कारण पाकिस्‍तान का व्‍यापार घाटा भी इस दौरान बढ़ा है।  

यह भी पढ़ें: महंगे पेट्रोल-डीजल से राहत दिलाएगी Maruti, जानिए क्‍या है कंपनी की योजना

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल और इलेक्ट्रिक व्‍हीकल को लेकर नितिन गडकरी ने की बड़ी घोषणा...

यह भी पढ़ें: एक्‍साइज ड्यूटी घटाने के बाद सरकार ने पेट्रोल में मिलाए जाने वाली इस चीज के बढ़ाए दाम

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली में पेट्रोल की बिक्री 50 प्रतिशत घटी...

Latest Business News