1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिल्‍ली में पेट्रोल की बिक्री 50 प्रतिशत घटी, डीलर्स एसोसिएशन ने की वैट घटाने की मांग

दिल्‍ली में पेट्रोल की बिक्री 50 प्रतिशत घटी, डीलर्स एसोसिएशन ने की वैट घटाने की मांग

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए तीन नवंबर को पेट्रोल पर पांच रुपये प्रति लीटर एवं डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क घटाने की घोषणा की गई थी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 10, 2021 13:49 IST
Petrol sales decreased by 50PC in Delhi, demand surge for reduction of VAT- India TV Paisa
Photo:PTI

Petrol sales decreased by 50PC in Delhi, demand surge for reduction of VAT

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली में पेट्रोल-डीजल पर मूल्‍य वर्धित कर (वैट) न घटाए जाने से यहां पेट्रोल की बिक्री 50 प्रतिशत घट गई है। इसका मुख्‍य कारण पड़ोसी राज्‍यों उत्‍तर प्रदेश और हरियाणा में पेट्रोल की कीमत दिल्‍ली की तुलना में कम होना है। दिल्‍ली के लोग नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद से पेट्रोल खरीद रहे हैं। दिल्‍ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के अध्‍यक्ष अनुराग नारायण ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर तत्‍काल पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने की मांग की है।

नारायण ने कहा कि हमनें दिल्‍ली सरकार से वैट घटाने का आग्रह किया है, इससे आम आदमी पार्टी को आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान काफी मदद मिल सकती है। ऐसा करने से हमारी बिक्री अन्‍य राज्‍यों में स्‍थानांतरित नहीं होगी और राज्‍य सरकार को भी राजस्‍व का नुकसान नहीं होगा। वैट न घटाए जाने से दिल्‍ली में ईंधन की बिक्री 50 प्रतिशत घट चुकी है।

उल्‍लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए तीन नवंबर को पेट्रोल पर पांच रुपये प्रति लीटर एवं डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क घटाने की घोषणा की गई थी। जिसके बाद तमाम भाजपा शासित राज्‍यों और पंजाब ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट घटा दिया है। इस वजह से दिल्‍ली में पेट्रोल की खुदरा कीमत 103.97 रुपये प्रति लीटर है, जबकि उत्‍तर प्रदेश के नोएडा में पेट्रोल 95.51 रुपये प्रति लीटर और गुरुग्राम में 95.90 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

कांग्रेस ने दिल्ली में पेट्रोल-डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) घटाने की मांग को लेकर मंगलवार को प्रदर्शन किया। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार की अगुवाई में पार्टी के कई नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने यहां दिल्ली सचिवालय के निकट धरना दिया। इस मौके पर अनिल कुमार ने सवाल किया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पेट्रोल-डीजल के दाम करने के लिए ‘पंजाब मॉडल’ कब तक लागू करेंगे? उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने पट्रोल व डीजल पर वैट में क्रमश: 10 रुपये एवं 5 रुपये की कमी की है, केजरीवाल जी कब कम करेंगे? पंजाब में जाकर दिल्ली मॉडल की बात करते हैं, दिल्ली में पंजाब मॉडल कब लागू करेंगे?

दिल्‍ली सरकार कर रही है विचार

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को कहा था कि आम आदमी पार्टी (आप) सरकार उन कदमों पर गौर कर रही है जिनसे वह पेट्रोल एवं डीजल के ऊंचे दामों से लोगों को अधिक राहत पहुंचा सके।

राजस्थान सरकार पेट्रोल, डीजल पर कम कर सकती है वैट

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, जो पहले पेट्रोल और डीजल पर वैट कम नहीं करने पर अड़े थे, आखिरकार राजस्थान में पेट्रोल और डीजल पर टैक्स में कटौती की संभावनाओं का संकेत देते हुए यू-टर्न लेते नजर आ रहे हैं। जोधपुर के जलेली फौजदार गांव में मंगलवार को आयोजित एक बैठक में गहलोत ने कहा कि जब सभी राज्यों ने पेट्रोल-डीजल के दाम कम किए हैं तो हमें भी कम करना होगा। इससे पहले गहलोत यह कहते हुए अड़े रहे कि इस कटौती से राज्य की आय पर असर पड़ेगा। उन्होंने पहले कहा था कि राज्य की आर्थिक स्थिति पहले से ही खराब है। ऐसे में हम पेट्रोल और डीजल पर वैट कम नहीं करेंगे। कांग्रेस शासित पंजाब ने भी हाल ही में वैट कम किया है।

यह भी पढ़ें: PharmEasy भी होगी शेयर बाजार में लिस्‍टेड, API Holdings ने 6250 करोड़ रुपये के IPO के लिए जमा किए दस्‍तावेज

यह भी पढ़ें: Nykaa के शेयर ने निवेशकों को किया मालामाल, कंपनी का मार्केट कैप भी हुआ 1 लाख करोड़ रुपये के पार

यह भी पढ़ें: बच्‍चों की बेहतर शिक्षा के लिए करना पड़ेगा आपको बड़ा खर्च, पर्याप्‍त पैसा जोड़ने के लिए अपनाएं ये रास्‍ते

यह भी पढ़ें: SpiceJet ने दिया दिवाली के बाद तोहफा, अब ट्रेन के बाजये सभी करेंगे हवाई जहाज से सफर करना पसंद

Write a comment
erussia-ukraine-news