A
Hindi News पैसा बाजार महंगा हो गया सोना और चांदी, देखें कहां पहुंच गयी कीमतें

महंगा हो गया सोना और चांदी, देखें कहां पहुंच गयी कीमतें

विदेशी संकेतों के बाद हाजिर बाजार में सोने की कीमतों में उछाल देखने को मिला। वहीं मजबूत हाजिर मांग से वायदा कारोबार में भी कारोबारियों ने ताजा सौदौं की लिवाली की।

<p>सोने और चांदी की...- India TV Paisa Image Source : PTI सोने और चांदी की कीमतों में बढ़त

नई दिल्ली। सोने और चांदी की कीमतों में आज शुक्रवार को तेज बढ़त देखने को मिली है। विदेशी बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के सहारे हाजिर बाजार मे सोने और चांदी में बढ़त का रुख रहा। आज के कारोबार में सोना 47 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को पार कर गया। वहीं चांदी बढ़त के साथ 70 हजार रुपये प्रति किलो के पार पहुंच गयी है। 

क्या रही आज की कीमतें
विश्व के बाजारों में बहुमूल्य धातुओं में दर्ज हुई मजबूत लिवाली के बीच स्थानीय सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 474 रुपये की तेजी के साथ 47,185 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने यह जानकारी दी है। इससे पहले के कारोबारी सत्र में सोना 46,711 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। इसके साथ ही चांदी में भी उछाल दर्ज हुआ है। चांदी की कीमत 1,050 रुपये की तेजी के साथ 70,791 रुपये प्रति किलो ग्राम हो गयी। पिछले सत्र में यह 69,741 रुपये पर बंद हुई थी। 

क्यों आई कीमतों में तेजी
एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल ने कहा, ‘‘वैश्विक सोने की कीमतों में तेजी आने के साथ दिल्ली में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत में 474 रुपये की मजबूती आई।’’ अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,820 डालर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी 27.33 डालर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही । 

कैसा रहा वायदा बाजार
मजबूत हाजिर मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे स्थानीय वायदा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 66 रुपये की तेजी के साथ 47,661 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जून महीने की डिलिवरी के लिये सोने की कीमत 66 रुपये यानी 0.14 प्रतिशत की तेजी के साथ 47,661 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। इसमें 10,320 लॉट के लिये कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली के कारण सोना वायदा कीमतों में तेजी आई। वहीं मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी के जुलाई डिलीवरी वाले वायदा अनुबंध का भाव 95 रुपये यानी 0.13 प्रतिशत की हानि के साथ 71,586 रुपये प्रति किलो रह गया। इस वायदा अनुबंध में 10,980 लॉट के लिये सौदे किये गये।

 

यह भी पढ़ें: देश के इस हिस्से में पेट्रोल 102 रुपये प्रति लीटर के पार, जानिये कहां मिल रहा सबसे महंगा तेल

यह भी पढ़ें: कोविड संकट से मुकाबले के लिए मिली स्वदेशी 'तेजस' की मदद, जानिये कैसे बचेंगी जिंदगियां

 

 

Latest Business News