A
Hindi News पैसा बाजार पंजाब, हरियाणा में गेहूं खरीद का टूटा रिकॉर्ड, कुल खरीद लक्ष्य 88% पूरा

पंजाब, हरियाणा में गेहूं खरीद का टूटा रिकॉर्ड, कुल खरीद लक्ष्य 88% पूरा

इस साल पंजाब और हरियाणा में गेहूं खरीद का नया रिकॉर्ड बना है, फूड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक 3 मई तक देशभर में कुल 281.74 लाख टन गेहूं की खरीद हो चुकी है।

Record Wheat procurement in Punjab and Haryana- India TV Paisa Record Wheat procurement in Punjab and Haryana

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने इस साल देशभर के किसानों से गेहूं की खरीद का जो लक्ष्य तय किया हुआ था वह 88  प्रतिशत पूरा हो चुका है। फूड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक 3 मई तक देशभर में कुल 281.74 लाख टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। केंद्र सरकार ने इस साल पूरे सीजन के दौरान 320 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य तय किया हुआ है। पिछले साल पूरे सीजन में 308.25 लाख टन गेहूं की खरीद हुई थी।

गेहूं की सरकारी खरीद में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी पंजाब और हरियाणा की रहती है और इस साल इन दोनो राज्यों से रिकॉर्ड खरीद हुई है। सरकारी खरीद आंकड़ों के मुताबिक 3 मई तक पंजाब में सरकारी एजेंसियों ने 118.09 लाख टन और हरियाणा में 81.65 लाख टन की खरीद हुई है। इन दोनो राज्यों में कभी इतना ज्यादा गेहूं नहीं खरीदा गया था। इस साल सरकार ने पंजाब में 119 लाख टन और हरियाणा में 74 लाख टन गेहूं खरीदने का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है। यानि हरियाणा में लक्ष्य से ज्यादा खरीद हुई है और पंजाब में लक्ष्य पूरा होने वाला है।

अन्य राज्यों की बात करें तो 3 मई तक मध्य प्रदेश में 50.80 लाख टन और उत्तर प्रदेश में 20.40 लाख टन गेहूं की खरीद हुई है। इस साल मध्य प्रदेश से 67 लाख टन और उत्तर प्रदेश से 40 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

Latest Business News