A
Hindi News पैसा बाजार अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी, 11 पैसे गिर कर 72.83 पर बंद

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी, 11 पैसे गिर कर 72.83 पर बंद

छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डॉलर की स्थिति का संकेत देने वाला डॉलर सूचकांक 0.27 प्रतिशत सुधर कर 91.19 पर पहुंच गया था। डॉलर में आई बढ़त की वजह से आज रुपये में दबाव देखने को मिला है।

<p>डॉलर के मुकाबले...- India TV Paisa Image Source : PTI डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी

नई दिल्ली। विश्व की प्रमुख मुद्राओं के समक्ष अमेरिकी डॉलर में मजबूती लौटने और स्थानीय शेयर बाजार में गिरावट के बीच रुपये में तेजी का सिलसिला टूट गया और बृहस्पतिवार को रुपया 11 पैसे नरम होकर प्रति डॉलर 72.83 पर बंद हुआ।

कैसा रहा रुपये का प्रदर्शन

अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर-रुपया दर 72.99 पर कमजोरी के साथ खुली। रुपया एक समय मजबूत हो कर 72.62 तक पहुंच गया था। अंत में विनिमय दर 72.83 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुई। यह पिछले दिन के मुकाबले रुपये में 11 पैसे की नरमी दर्शाता है। बुधवार को डॉलर-रुपया दर 72.72 पर बंद हुई थी।

क्यों आई रुपये में कमजोरी

रिलायंस सिक्योरिटीज के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट श्रीराम अय्यर ने कहा कि अमेरिकी डॉलर के लगातार मजबूत होने से रुपया तीन दिन में पहली बार गिरा। उनके मुताबिक अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेराम पावेल के बृहस्पतिवार की रात को होने वाले संबोधन से पहले अमेरिकी ट्रेजरी बांड बाजार में निवेश पर रिटर्न में उछाल के बीच डॉलर सूचकांक में सुधार हुआ। पावेल के भाषण से वैश्विक बांड और विनियम बाजार के रुझान प्रभावित हो सकते हैं। वहीं मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के फॉरेन एक्सचेंज मार्केट एक्सपर्ट गौरांग सोमैया ने कहा कि रुपये के लिए आज का दिन बहुत उतार चढाव भरा रहा। शुरुआत में यह गिरा पर स्थानीय शेयर बाजार की स्थिति में सुधार के बाद रुपये की स्थिति भी कुछ सुधरी। अमेरिका में कल जारी होने वाले गैर कृषि रोजगार के आंकड़े से पहले बाजार में आज सावधानी का रुख था।

यह भी पढ़ें: कोरोना के बावजूद भारत में रिकॉर्ड विदेशी निवेश, 9 महीने में 67 अरब डॉलर से ज्यादा का FDI

यह भी पढ़ें: SBI दे रहा है सस्ते में घर, जमीन और गाड़ी खरीदने का बड़ा मौका, इसी हफ्ते है ये मेगा इवेंट

कैसे रहे विदेशी संकेत

छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डॉलर की स्थिति का संकेत देने वाला डॉलर सूचकांक 0.27 प्रतिशत सुधर कर 91.19 पर पहुंच गया था। वैश्विक बाजार में ब्रेंट कच्चे तेल का वायदा भाव 0.34 प्रतिशत गिर कर 63.85 डालर प्रति बैरल पर चल रहा था। वही आज घरेलू शेयर बाजार में सेंसेक्स 599 अंक यानी 1.16 प्रतिशत गिर कर 50,846 अंक और एनएसई निफ्टी 165 अंक यानी 1.08 प्रतिशत गिर कर 15,081 पर बंद हुआ।

Latest Business News