A
Hindi News पैसा फायदे की खबर सरकार आज लॉन्च करेगी e-Shram Portal, जानिए किसे मिलेगा लाभ

सरकार आज लॉन्च करेगी e-Shram Portal, जानिए किसे मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डाटाबेस तैयार करने के लिए बुधवार से ई-श्रम पोर्टल (e Shram Portal) की शुरुआत की जा रही है।

सरकार कल लॉन्च करेगी e-Shram Portal, जानिए- किसे मिलेगा लाभ- India TV Paisa Image Source : GOVT सरकार कल लॉन्च करेगी e-Shram Portal, जानिए- किसे मिलेगा लाभ

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डाटाबेस तैयार करने के लिए बुधवार से ई-श्रम पोर्टल (e Shram Portal) की शुरुआत की जा रही है। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, ई-श्रम पोर्टल (e Shram Portal) को 26 अगस्त 2021 को लॉन्च किया जाएगा। 

ई-श्रम पोर्टल देश के सभी असंगठित कामगारों को विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जोड़ने के लिए एक सेतु के रूप में कार्य करेगा। लक्ष्य है कि अंतिम पंक्ति में खड़े अंतिम असंगठित कामगार तक भी सभी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाए।

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने मंगलवार को ई-श्रम पोर्टल का लोगो जारी किया है। ई-श्रम पोर्टल के जरिए सरकार का लक्ष्य असंगठित क्षेत्र के 38 करोड़ श्रमिकों को रजिस्टर्ड करना है। इसमें प्रवासी श्रमिक, रेहड़ी-पटरी वाले लोग, निर्माण मजदूरों के अलावा घरेलू कामगार भी शामिल हैं।

बुधवार को पोर्टल लॉन्च होने के बाद असंगठित क्षेत्र के श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन यहां करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए होम टाउन, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि और आधार कार्ड नं

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की चोरी अब नहीं होगी आसान, IOC कर रही है टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार दे रही है नया काम शुरू करने के लिए 40 लाख रुपये

यह भी पढ़ें: ‘बेवकूफ’ ने किया कमाल, निवेशकों से जुटाए 60 करोड़ रुपये

यह भी पढ़ें: EPFO से 7 लाख रुपये तक का फायदा लेने के लिए तुरंत करें ये काम, आसान है तरीका

यह भी पढ़ें: LIC के मेगा IPO को सुपरहिट बनाना चाहती है सरकार, इसके लिए बना रही है ये योजना

बर जैसी जरूरी जानकारी देनी होगी। इसके बाद श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड (e Shram Card) जारी किया जाएगा। इसमें 12 अंकों का विशिष्ट नंबर दिया जाएगा।

 

Latest Business News