1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. EPFO से 7 लाख रुपये तक का फायदा लेने के लिए तुरंत करें ये काम, आसान है तरीका

EPFO से 7 लाख रुपये तक का फायदा लेने के लिए तुरंत करें ये काम, आसान है तरीका

ईपीएफओ देश का प्रमुख संगठन है जो ईपीएफ और एमपी अधिनियम, 1952 के क़ानून के तहत शामिल संगठित / अर्ध-संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 25, 2021 11:46 IST
EPFO asks members to follow this new rule to be eligible for benefits worth Rs 7 lakh- India TV Paisa
Photo:PTI

EPFO asks members to follow this new rule to be eligible for benefits worth Rs 7 lakh

नई दिल्‍ली। रिटायरमेंट फंड संस्‍था कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सदस्‍यों/सब्‍सक्राइर्ब्‍स से कहा है कि यदि वह 7 लाख रुपये तक का फायदा लेना चाहते हैं तो तुरंत ईपीएफ नामांकन की प्रक्रिया को डिजिटल तरीके से पूरा करना होगा। ईपीएफओ ने एक ट्वीट कर कहा कि सदस्‍यों को अपने परिवार को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए आज ही ई-नामांकन फाइल करना चाहिए। ईपीएफओ ने ईपीएफ/ईपीएस नामाकंन डिजिटल फाइल करने के लिए आसान प्रक्रिया को भी एक वीडियो के माध्‍यम से बताया है।

ईपीएफ/ईपीएस सदस्‍यों के परिवार को सदस्‍य की असमय मृत्‍यु के मामले में फैमिली पेंशन और बीमा लाभ दिए जाते हैं। ईपीएफओ देश का प्रमुख संगठन है जो ईपीएफ और एमपी अधिनियम, 1952 के क़ानून के तहत शामिल संगठित / अर्ध-संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है।

इस साल की शुरुआत में, ईपीएफओ ने अपनी कर्मचारी जमा-संबद्ध बीमा (EDLI) योजना के तहत अपने सदस्‍यों के लिए मृत्‍यु बीमा लाभ में वृद्धि की थी। एक अधिसूचना में ईपीएफओ ने कहा है कि ईडीएलआई स्‍कीम के तहत न्‍यूनतम मृत्‍यु बीमा राशि को बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये और अधिकतम 7 लाख रुपये कर दी गई है, जो पहले क्रमश: 2 लाख रुपये और 6 लाख रुपये थी।

इस तरह करें ईपीएफ नामांकन को डिजिटली फाइल

  • ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • सर्विसेस पर क्लिक करें और 'For Employees' सेक्‍शन में जाएं।
  • अब सदस्‍य यूएएन/ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक करें।
  • अपने यूएएन और पासवर्ड का उपयोग कर लॉग-इन करें।
  • 'Manage Tab' में जाकर E-Nomination को सिलेक्‍ट करें।
  • फैमिली डिक्‍लेरेशन को अपडेट करने के लिए 'Yes' पर क्लिक करें।
  • 'Add Family Details' पर क्लिक करें (आप एक से अधिक व्‍यक्ति को नामित के तौर पर जोड़ सकते हैं)।
  • 'Nomination Details' को सिलेक्‍ट करें और 'Save EPF Nomination' पर क्लिक करें।
  • अब ओटीपी जनरेट करें।
  • आपके आधार कार्ड के साथ लिंक रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्‍त हुए ओटीपी को दर्ज करें।

ई-नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। ई-नामांकन पूरा होने के बाद, आपको अब अपने साथ कोई भौतिक दस्‍तावेज संभाल कर रखने की आवश्‍यकता नहीं है।

ईपीएफओ ने जून में कुल 12.83 लाख सदस्‍य जोड़े

ईपीएफओ का 20 अगस्त, 2021 को जारी अस्थाई पेरोल डेटा के मुताबिक जून, 2021 के महीने के दौरान कुल 12.83 लाख ग्राहकों की वृद्धि हुई है। पेरोल डेटा के संबंध में, कोविड-19 महामारी क प्रभाव जून 2021 के दौरान कम हो गया, जिससे अप्रैल और मई 2021 की तुलना में खाता धारकों की संख्या में जबरदस्त वृद्धि हुई। मासिक विश्लेषण से पता चलता है कि जून, 2021 के दौरान कुल ग्राहकों की संख्या में मई, 2021 महीने की तुलना में 5.09 लाख ग्राहकों की अतिरिक्त वृद्धि हुई है।

महीने के दौरान जोड़े गए कुल 12.83 लाख ग्राहकों में से, लगभग 8.11 लाख नए सदस्य पहली बार कर्मचारी भविष्य निधि योजना के सामाजिक सुरक्षा कवरेज के अंतर्गत शामिल हुए हैं। महीने के दौरान, लगभग 4.73 लाख शुद्ध ग्राहक ईपीएफओ से बाहर निकल गए, लेकिन ईपीएफओ द्वारा कवर किए गए प्रतिष्ठानों के भीतर नौकरी बदलकर फिर से संगठन में शामिल हो गए। इससे पता चलता है कि अधिकांश ग्राहकों ने अपने पीएफ संचय की अंतिम निकासी के लिए आवेदन करने के बजाये पिछली नौकरी से वर्तमान पीएफ खाते में धन के हस्तांतरण का उपयोग करके ईपीएफओ के साथ अपनी सदस्यता जारी रखने का विकल्प चुना।

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021