A
Hindi News खेल क्रिकेट टेस्ट सीरीज खेलने भारत पहुंची इंग्लैंड की टीम, पाकिस्तान ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

टेस्ट सीरीज खेलने भारत पहुंची इंग्लैंड की टीम, पाकिस्तान ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: 25 जनवरी से भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होगा, जिसमें हिस्सा लेने के लिए बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लिश टीम भारत पहुंच चुकी है। वहीं पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टी20 मुकाबला जीतने के साथ ऑस्ट्रेलिया का एक बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।

INDIA TV- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: भारत और इंग्लैंड के बीच 25 जनवरी से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होगा जिसमें दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के मैदान पर खेला जाएगा। बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम इस टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेने के लिए भारत पहुंच गई है। वहीं पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टी20 मुकाबले में जीत हासिल करने के साथ ऑस्ट्रेलिया का एक बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ दिया जिसमें पाकिस्तानी टीम न्यूजीलैंड की धरती पर टी20 इंटरनेशनल में सबसे कम स्कोर डिफेंड करने वाली टीम बन गई है।

टेस्ट सीरीज में खेलने भारत पहुंची इंग्लैंड की टीम

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इस टेस्ट सीरीज का आगाज 25 जनवरी से होने जा रहा है। इस सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम भारत पहुंच गई है। हैदराबाद के एयरपोर्ट पर टीम का जोरदार स्वागत किया गया। टीम आज से अपना अभ्यास शुरू करेगी। इंग्लैंड की टीम अपने देश नहीं बल्कि दुबई से भारत पहुंची है। दरअसल वे टीम इंडिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारत जैसे हालात में अभ्यास करने के लिए दुबई में प्रैक्टिस कर रहे थे।

इंग्लैंड टीम को टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले लगा बड़ा झटका

इंग्लैंड को भारत के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले हैरी ब्रूक के रूप में एक बड़ा झटका लगा है। इंग्लैंड टीम के युवा बल्लेबाज हैरी ब्रूक भारत टेस्ट दौरे से बाहर हो गए हैं। ब्रूक निजी कारणों के चलते जल्द ही स्वदेश लौटेंगे। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने ये जानकारी दी है कि हैरी ब्रूक व्यक्तिगत कारणों से इंग्लैंड पुरुष टेस्ट टीम के भारत दौरे से तत्काल प्रभाव से स्वदेश लौटने के लिए तैयार हैं। वह भारत वापस नहीं लौटेंगे।

पाकिस्तान ने 5वें टी20 में जीत के साथ तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का बड़ा रिकॉर्ड

पाकिस्तानी टीम ने शानदार अंदाज में पांचवें टी20 मैच में न्यूजीलैंड की टीम को 42 रनों से हरा दिया। इस मैच में पाकिस्तानी टीम के गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया। न्यूजीलैंड की टीम को जीतने के लिए 135 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में कीवी टीम सिर्फ 92 रनों पर ऑलआउट हो गई। जीत के साथ पाकिस्तानी टीम न्यूजीलैंड की धरती पर टी20 इंटरनेशनल में सबसे कम स्कोर डिफेंड करने वाली टीम बन गई है। इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था। ऑस्ट्रेलिया ने साल 2021 में न्यूजीलैंड की धरती पर 156 रनों का स्कोर डिफेंड कर लिया था।

इंग्लैंड ने इस खिलाड़ी को टेस्ट सीरीज के लिए बनाया टीम का हिस्सा

इंग्लैंड टीम के युवा बल्लेबाज हैरी ब्रूक के भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर होने के बाद अब इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने टीम ने उनकी जगह डेन लॉरेंस को टीम में शामिल करने का ऐलान किया है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने सोशल मीडिया पर अपडेट दिया है कि सरे के डैन लॉरेंस अगले 24 घंटों में इंग्लैंड पुरुष टेस्ट टीम में शामिल होंगे।

इंडिया ओपन में भी हारी सात्विक-चिराग की जोड़ी

इंडिया ओपन में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की स्टार बैडमिंडन जोड़ी को फाइनल मैच में हार का सामना करना पड़ा है। उन्हें कैंग मिन ह्युक और सियो सेयुंग जेइ की साउथ कोरिया की वर्ल्ड चैंपियन जोड़ी के खिलाफ रविवार को यहां मेंस डबल्स के फाइनल में पहला गेम जीतने के बावजूद हार के साथ इंडिया ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट में उप विजेता बनकर संतोष करना पड़ा।

सुपर ओवर मामले में अब एबी डिविलियर्स ने कही ये बात

भारत और अफगानिस्तान के बीच हाल ही में टी20 सीरीज खेली गई। इस सीरीज का आखिरी मुकाबला काफी रोमांचक रहा। जहां दो सुपर ओवर के बाद टीम इंडिया ने मैच जीता। भारत की जीत के साथ ही इस मैच में कई विवाद भी पैदा हो गए। जहां मैच के दौरान हर किसी के मन में यह सवाल था कि क्या रोहित शर्मा रिटायर हर्ट हुए थे या रिटायर आउट हुए थे। अब इसपर  साउथ अफ्रीका के महान बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने स्पष्ट किया कि पहले सुपर ओवर में आउट करार दिए जाने पर कोई दोबारा बल्लेबाजी नहीं कर सकता। हालांकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि रोहित रिटायर हर्ट थे, जिससे उन्हें दूसरे सुपर ओवर में बल्लेबाजी करने की अनुमति मिल गई।

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में हुआ बदलाव

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को फरवरी महीने की शुरुआत में वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। इसको लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही टीम का ऐलान कर दिया था। अब उस टीम में 2 बड़े बदलाव देखने को मिले हैं, जिसमें ग्लेन मैक्सवेल और झाय रिचर्ड्सन के बाहर होने के बाद उनकी जगह पर जेक फ्रेसर मेक्गुर्क और जेवियर बार्टलेट को टीम में शामिल किया गया है।

रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र को मिली पहली जीत

रणजी ट्रॉफी 2024 के सीजन में सौराष्ट्र की टीम ने अपनी जीत का खाता खोलने के साथ विदर्भ के खिलाफ मुकाबले में 238 रनों से जीत हासिल की है। सौराष्ट्र टीम का हिस्सा चेतेश्वर पुजारा ने इस मैच में अपनी 66 रनों की पारी के दौरान एक और उपलब्धि हासिल की जिसमें वह अब प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के बाद 20000 रन बनाने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए हैं।

मोहम्मद हैरिस को पीसीबी ने दिया झटका

पाकिस्तान क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद हैरिस जो बांग्लादेश प्रीमियर लीग खेलने पहुंचे थे वह बिना कोई मैच खेले वापस देश लौट गए हैं। हैरिस इस लीग में खेलना चाहते थे लेकिन बांग्लादेश पहुंचने के बाद उन्हें पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने खेलने के लिए एनओसी देने से इनकार कर दिया। इस लीग में हैरिस चट्टोग्राम फ्रेंचाइजी टीम का हिस्सा थे, जिसके बाद फ्रेंचाइजी की ही तरफ से उन्हें वापस पाकिस्तान भेजने का भी इंतजाम किया गया।

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम के स्क्वॉड का हुआ ऐलान

इंग्लैंड की फिजिकल डिसेबल क्रिकेट टीम भारत में अपना पहला दौरा करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। दोनों टीमों के बीच अहमदाबाद में 28 जनवरी से 6 फरवरी तक पांच मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। ऑलराउंडर विक्रांत केनी इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज में 16 सदस्यीय भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम की कप्तानी करेंगे।

Latest Cricket News