Sunday, May 19, 2024
Advertisement

खत्म नहीं हो रहा रोहित शर्मा से जुड़ा विवाद, सुपर ओवर मामले पर क्या बोल गए एबी डिविलियर्स

अफगानिस्तान के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में दो सुपर ओवर खेले गए। जिसमें रोहित शर्मा की बल्लेबाजी को लेकर अलग ही विवाद छिड़ गया है।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: January 22, 2024 6:23 IST
AB de Villiers- India TV Hindi
Image Source : GETTY एबी डिविलियर्स

भारत और अफगानिस्तान के बीच हाल ही में टी20 सीरीज खेली गई। इस सीरीज का आखिरी मुकाबला काफी रोमांचक रहा। जहां दो सुपर ओवर के बाद टीम इंडिया ने मैच जीता। भारत की जीत के साथ ही इस मैच में कई विवाद भी पैदा हो गए। जहां मैच के दौरान हर किसी के मन में यह सवाल था कि क्या रोहित शर्मा रिटायर हर्ट हुए थे या रिटायर आउट हुए थे। दरअसल टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा इस मैच के पहले सुपर ओवर के दौरान बिना आउट हुए पवेलियन चले गए। जिससे फैंस में उनके जाने के बारे में जानने की उत्सुकता पैदा हो गई। 

सुपर ओवर में क्या हुआ

तीसरे टी20 मैच में, उन्होंने ठोस वापसी की और 69 गेंदों पर 121* रन की शानदार पारी खेली, जिससे भारत ने 20 ओवरों में 4 विकेट पर 212 रन बनाए। इसके बाद अफगानिस्तान ने भारत के 212 के स्कोर की बराबरी कर ली, जिसके बाद बेंगलुरु के खचाखच भरे एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में सुपर ओवर हुआ। पहले सुपर ओवर में अफगानिस्तान ने 16 रनों का लक्ष्य रखा। जीत के लिए 17 रनों का पीछा करते हुए रोहित पांचवीं गेंद पर 13 रन बनाकर रिटायर आउट हो गए। सुपर ओवर टाई में समाप्त हुआ, जिससे एक और सुपर ओवर शुरू हुआ।

दूसरे सुपर ओवर में रोहित की बल्लेबाजी के लिए वापसी ने बड़े पैमाने पर बहस छेड़ दी। नियमों के मुताबिक, अगर किसी खिलाड़ी को पहले सुपर ओवर में आउट नहीं करार दिया जाता है तो वह दोबारा बल्लेबाजी करने के लिए आ सकता है। तो, रोहित दूसरे सुपर ओवर में फिर से बल्लेबाजी करने में कैसे कामयाब रहे? साउथ अफ्रीका के महान बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने स्पष्ट किया कि पहले सुपर ओवर में आउट करार दिए जाने पर कोई दोबारा बल्लेबाजी नहीं कर सकता। हालांकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि रोहित रिटायर हर्ट थे, जिससे उन्हें दूसरे सुपर ओवर में बल्लेबाजी करने की अनुमति मिल गई।

क्या बोले डिविलियर्स

डिविलियर्स ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि यदि आपको पहले सुपर ओवर में आउट करार दिया जाता है तो आप दोबारा बल्लेबाजी नहीं कर सकते। मुझे लगता है कि शायद वे दावा करेंगे कि वह चोट के कारण रिटायर हर्ट हो गए थे। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता रोहित रिटायर हर्ट हुए या रिटायर आउट। क्या कभी दो सुपर ओवर हुए हैं? मैं जो कहना चाह रहा हूं वह यह है कि हम नियमों का टेस्ट करते रहते हैं। कुल मिलाकर एबी का यही कहाना था कि इस नियम को लेकर अभी तक कुछ साफ नहीं है।

यह भी पढ़ें

IND vs ENG: बड़े रिकॉर्ड के करीब विराट कोहली, इंग्लैंड के खिलाफ बना सकते हैं कीर्तिमान

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारत की स्पेशल टीम का ऐलान, इन 16 खिलाड़ियों को स्क्वॉड में मिली जगह

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement