Sunday, May 19, 2024
Advertisement

IND vs ENG: बड़े रिकॉर्ड के करीब विराट कोहली, इंग्लैंड के खिलाफ बना सकते हैं कीर्तिमान

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के दौरान विराट कोहली एक बड़े कीर्तिमान को हासिल कर सकते हैं। सीरीज का पहला मैच 25 जनवरी को खेला जाएगा।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: January 21, 2024 22:50 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली

IND vs ENG: भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के नाम पहले से ही ढेर सारे रिकॉर्ड हैं और रन मशीन उनकी शानदार उपलब्धि में एक और उपलब्धि जोड़ने की कगार पर है। विराट ने हाल ही में ICC वनडे वर्ल्ड कप 2023 के दौरान मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक वनडे शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ा। 35 वर्षीय ने पिछले साल नवंबर में वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना 50वां वनडे शतक बनाया और तेंदुलकर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। इसी बीच विराट एक और रिकॉर्ड के करीब हैं।

चौकों का नया रिकॉर्ड बना सकते हैं विराट

विराट का अगला काम इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज है और वह इस सीरीज से ठीक पहले शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का शुरुआती टेस्ट 25 जनवरी से हैदराबाद में शुरू होगा। इस सीरीज में विराट कोहली एक रिकॉर्ड के बेहद करीब है। दरअसल विराट कोहली के नाम टेस्ट क्रिकेट में 991 चौके दर्ज हैं। विराट इस सीरीज में अगर 9 चौके और जड़ देते हैं तो उनके नाम इस फॉर्मेट में कुल 1000 चौके हो जाएंगे। इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा चौके सचिन तेंदुलकर ने जड़े हैं। उनके नाम 2058 चौके दर्ज हैं।

इस रिकॉर्ड के भी करीब विराट कोहली

विराट, जो टेस्ट में भारत के लिए चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, ने अब तक 113 टेस्ट में 8848 रन बनाए हैं और इस फॉर्मेट में 9000 रन तक पहुंचने के लिए उन्हें 152 रन की जरूरत है। अगर वह 152 या इससे ज्यादा रन बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो भी वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में चौथे स्थान पर बने रहेंगे, लेकिन उनके नाम 9000 रन पूरे हो जाएंगे। विराट ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 29 अर्धशतक और 30 शतक जड़े हैं।

बात करें टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों के बारे में तो, इस लिस्ट में तेंदुलकर 200 टेस्ट मैचों में 53.78 की औसत से 15921 रन बनाकर टॉप पर हैं। भारत के महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ , जो वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच हैं, इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। द्रविड़ के नाम 163 टेस्ट मैचों में 52.63 की औसत से 13265 रन हैं। महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर 125 टेस्ट मैचों में 51.12 की औसत से 10122 रन बनाकर इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारत की स्पेशल टीम का ऐलान, इन 16 खिलाड़ियों को स्क्वॉड में मिली जगह

रोहित शर्मा के पास धोनी को पीछे छोड़ने का मौका, इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में करना होगा ये आसान काम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement