A
Hindi News विदेश एशिया दिलीप कुमार के घर के पाकिस्तानी सरकार ने लगाए 80 लाख, मालिक ने मांग लिए 250000000 रुपये

दिलीप कुमार के घर के पाकिस्तानी सरकार ने लगाए 80 लाख, मालिक ने मांग लिए 250000000 रुपये

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की सरकार ने दिलीप कुमार के घर के मूल्य के रूप में लगभग 8 मिलियन रुपये तय किए हैं। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि संपत्ति के मालिक अवास्तविक मांग कर रहे हैं लेकिन डिप्टी कमिश्नर उनसे संपर्क करेंगे।

Dilip Kumar's house owner refuses to sell to for rupees 8 million दिलीप कुमार के घर के पाकिस्तानी सर- India TV Hindi Image Source : FILE दिलीप कुमार के घर के पाकिस्तानी सरकार ने लगाए 80 लाख, मालिक ने मांग लिए 250000000 रुपये

पेशावर. भारतीय सिनेमा के दिग्गज अभिनेताओं में शुमार रहे दिलीप कुमार का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में हुआ थआ। पेशवार में आज भी वो हवेली मौजूद हैं, जिसमें उनका जन्म हुआ था। पाकिस्तान सरकार ने दिलीप कुमार के घर को संग्रहालय में तब्दील करने की योजना बनाई है लेकिन अब उनके सामने बड़ी समस्या आ खड़ी हुआ है। दरअसल दिलीप कुमार के पैतृक घर के मौजूदा मालिक ने इस घर को पाकिस्तानी सरकार को 80 लाख रुपये में बेचने से इंकर कर दिया है। घर के मौजूद मालिक ने जीर्ण अवस्था में मौजूद इस चार मंजिला घर के पाकिस्तानी सरकार से 250000000 डिमांड किए हैं।

पढ़ें- Chakka Jam: दिल्ली में पुलिस अलर्ट, कई मेट्रो स्टेशनों के गेट बंद, 50 हजार से ज्यादा जवान तैनात

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की सरकार ने दिलीप कुमार के घर के मूल्य के रूप में लगभग 80 लाख रुपये तय किए हैं। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि संपत्ति के मालिक अवास्तविक मांग कर रहे हैं लेकिन डिप्टी कमिश्नर उनसे संपर्क करेंगे। इससे पहले, राज कपूर की पैतृक हवेली के मालिक ने भी इसे 1.5 करोड़ रुपये में बेचने से इनकार कर दिया था और सरकार से 2 अरब रुपये की मांग की थी। 

पढ़ें- Video: मौत में मुंह में जा सकता था दिव्यांग! 'फरिश्ता' बनकर आया RPF कर्मी, बचा ली जान

पाकिस्तान वेबसाइट द न्यूज की खबर के मुताबिक, घर के मालिक रहीस खान ने मीडिया को बताया कि उनके ससुर हाजी लाल मोहम्मद ने 2005 में दिलीप कुमार के घर को एक रजिस्ट्री के माध्यम से 50 लाख रुपये में खरीदा था और सभी दस्तावेज उनके पास उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि स्वामित्व के हस्तांतरण के समय, उनके ससुर ने सभी कानूनी आवश्यकताओं को पूरा किया था और कानूनी दस्तावेजों में उक्त राशि का उल्लेख किया गया था।

पढ़ें- भारतीय रेलवे ने किया कई स्पेशल ट्रेनों का ऐलान, जानिए रूट, ट्रेन टाइम सहित पूरी जानकारी

रहीस खान ने कहा कि 16 साल के बाद सरकार की तरफ से दिया गया 80 लाख रुपये का प्रस्ताव पूरी तरह से अनुचित है। उन्होंने कहा कि मोहल्ला खुदादाद बहुत महंगा भी है। रहीस खान ने मीडिया को बताया कि पेशावर के डिप्टी कमिश्नर पेशावर ने अभी तक उन्हें नहीं बुलाया है। जैसे ही वो उनके परिवार से संपर्क करेंगे, हम उसे हमारी मांग के बारे में सूचित करेंगे। रहीस खान से जब मीडिया ने पूछा कि क्या उनका मांग बहुत ज्यादा नहीं है तो उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से प्रस्तावित दाम भी बहुत कम है। उन्होंने कहा कि जब भी सरकार हमसे संपर्क करेगी, हमारे वकील उनसे बात करेंगे।

पढ़ें- बंगाल: और बढ़ेगा 'सियासी पारा', आज शुरू होगी 'परिवर्तन यात्रा', नड्डा करेंगे शुरुआत

आपको बता दें कि इमरान खान की पीटीआई सरकार ने पेशावर में दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक घरों को खरीदने और उन्हें संग्रहालयों में बदलने का फैसला किया है। जिला प्रशासन ने दोनों घरों की खरीद के लिए धारा 4 लागू की हुई है। इस उद्देश्य के लिए डिप्टी कमिश्नर को 24 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई थी। दिलीप कुमार के घर की जमीन की कीमत 7,280,658 रुपये तय की गई है, जबकि C&W के बिल्डिंग डिवीजन ने स्ट्रक्चर की कीमत Rs776,038 - कुल Rs8,056,696 तय की है। दिलीप कुमार का घर मोहल्ला ख़ुदाद में ऐतिहासिक क़िस्सा ख्वानी बाज़ार के पास स्थित है।

पढ़ें- 1000 किलो गोभी लेकर मंडी पहुंचा था किसान, रेट सुनकर हो गया दिमाग खराब, फेंक दी सारी उपज

Latest World News