A
Hindi News विदेश एशिया म्यांमार में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 8 प्रदर्शनकारियों की मौत, सांसदों ने सेना को घोषित किया आतंकी संगठन

म्यांमार में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 8 प्रदर्शनकारियों की मौत, सांसदों ने सेना को घोषित किया आतंकी संगठन

म्यांमार में पिछले महीने सेना द्वारा किए गए तख्तापलट के खिलाफ प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षा बलों की कार्रवाई में बुधवार को कम से कम आठ लोगों की मौत हो गयी। सोशल मीडिया और स्थानीय खबरों में मृतकों की संख्या के बारे में यह जानकारी दी गई है।

Myanmar security forces kill 8 anti-coup protesters despite calls for restraint- India TV Hindi Image Source : AP म्यांमार में तख्तापलट के खिलाफ प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षा बलों की कार्रवाई में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गयी।

यांगून: म्यांमार में पिछले महीने सेना द्वारा किए गए तख्तापलट के खिलाफ प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षा बलों की कार्रवाई में बुधवार को कम से कम आठ लोगों की मौत हो गयी। सोशल मीडिया और स्थानीय खबरों में मृतकों की संख्या के बारे में यह जानकारी दी गई है। विभिन्न शहरों में प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई के कई वीडियो सामने आए हैं। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले और रबड़ की गोलियां छोड़ने के साथ आग्नेयास्त्रों का भी इस्तेमाल किया। स्वतंत्र चैनल और ऑनलाइन न्यूज सर्विस डेमोक्रेटिक वॉयस ऑफ बर्मा के मुताबिक देश के सबसे बड़े शहर यांगून में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में तीन लोगों की मौत हो गयी।

डेमोक्रेटिक वॉयस ऑफ बर्मा के मुताबिक देश के दूसरे सबसे बड़े शहर मांडले में प्रदर्शन के दौरान गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गयी। मोनयावा में प्रदर्शन के दौरान सुरक्षा बलों की गोलीबारी में तीन लोगों की मौत हो गयी। मिंगयान में प्रदर्शन में एक 14 वर्षीय लड़के की मौत हो गयी। म्यांमार में एक फरवरी को तख्तापलट के बाद से प्रदर्शनकारी लगातार सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं। लोग, आंग सान सू ची समेत अन्य नेताओं को रिहा किए जाने की मांग कर रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने कहा कि रविवार को सुरक्षाबलों की कार्रवाई में कम से कम 18 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गयी। हिंसा बढ़ने के बीच म्यांमा में राजनीतिक संकट के समाधान के लिए कूटनीतिक प्रयास भी किए जा रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शुक्रवार को म्यांमार के मामले पर बैठक होने की संभावना है। 

बता दें कि ब्रिटेन ने इस बैठक का अनुरोध किया है। हालांकि, म्यांमार के खिलाफ किसी समन्वित कार्रवाई पर संयुक्त राष्ट्र में सुरक्षा परिषद के दो स्थायी सदस्य चीन और रूस वीटो लगा सकते हैं। कुछ देशों ने म्यांमार पर प्रतिबंध लगाए हैं जबकि कुछ देश प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं।

इस बीच म्‍यांमार के सांसदों ने लोकतंत्र के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे आम नागरिकों पर गोलियां बरसाने वाली देश की सेना को आतंकी संगठन घोषित कर दिया है। देश में एक फरवरी को तख्‍तापलट के बाद सेना का क्रूर दमन जारी है लेकिन जनता जुंता के सामने झुक नहीं रही है और जोरदार प्रदर्शनों का सिलसिला लगातार जारी है। म्‍यांमार में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में अब तक दर्जनों की संख्‍या में लोग मारे गए हैं।

ये भी पढ़ें

Latest World News