A
Hindi News विदेश एशिया पहले विदेश दौरे के लिए भारत पहुंची नेपाल की राष्ट्रपति

पहले विदेश दौरे के लिए भारत पहुंची नेपाल की राष्ट्रपति

नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी आज भारत के लिए रवाना हो गईं। यह उनका पहला विदेश दौरा है। इस दौरान वह द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए भारत के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत करेंगी।

पहले विदेश दौरे के लिए...- India TV Hindi पहले विदेश दौरे के लिए भारत पहुंची नेपाल की राष्ट्रपति

काठमांडू: नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी आज भारत के लिए रवाना हो गईं। यह उनका पहला विदेश दौरा है। इस दौरान वह द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए भारत के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत करेंगी। वह काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से नेपाल एयरलाइंस के विशेष विमान से नई दिल्ली के लिए निकलीं। हवाईअड्डे ने सुरक्षा कारणों से स्थानीय समयानुसार साढ़े दस बजे से 11 बजकर पांच मिनट तक 35 मिनट के लिए उड़ान प्रतिबंध की कल घोषणा की थी।

नेपाल सरकार ने उनकी यात्रा की शुरूआत में सरकारी छुट्टी की घोषणा की है। नेपाल में जब भी किसी राष्ट्र प्रमुख की कोई आधिकारिक विदेश यात्रा आरंभ होती है तो परंपरानुसार नेपाल में सरकारी छुट्टी की घोषणा की जाती है। नेपाल में 22 अप्रैल को भी छुट्टी रहेगी क्योंकि इस दिन वह स्वदेश लौटेंगी। वह राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के आमंत्रण पर भारत जा रही हैं। वह राष्ट्रपति भवन में ठहरेंगी।

अक्तूबर 2015 में पदभार संभालने के बाद से यह भंडारी का पहला आधिकारिक विदेश दौरा होगा। उनके साथ कई मंत्रियों और सांसदों का उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत जा रहा है। बीते छह माह में नेपाल और भारत के बीच कई उच्च स्तरीय दौरे हुए हैं। नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड सितंबर और अक्तूबर में दो बार भारत जा चुके हैं और बीते नवंबर राष्ट्रपति मुखर्जी काठमांडू आए थे।

नेपाल की राष्ट्रपति 55 वर्षीय भंडारी को पिछले वर्ष मई माह में ही भारत जाना था लेकिन वहां की सरकार की ओर से तैयारियों में कमी का हवाला देते हुए तत्कालीन मंत्रिमंडल ने इस दौरे को मंजूरी नहीं दी थी जिसके बाद यह दौरा रद्द हो गया था।

Latest World News