A
Hindi News विदेश एशिया चीन में बड़ा हादसा: लैंडस्लाइड से 21 लोगों की मौत, 6 लापता, 900 घरों की बत्ती गुल

चीन में बड़ा हादसा: लैंडस्लाइड से 21 लोगों की मौत, 6 लापता, 900 घरों की बत्ती गुल

चीन की राजधानी बीजिंग में पिछले 70 साल की सबसे ज्यादा 257.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इससे पहले 1951 में इतनी तेज बारिश हुई थी।

चीन में भारी बारिश की वजह से जगह-जगह हो रहे लैंडस्लाइड।- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA चीन में भारी बारिश की वजह से जगह-जगह हो रहे लैंडस्लाइड।

कुदरत की मार झेल रहे चीन के शिआन प्रांत में भारी बारिश की वजह से लैंडस्लाइड हुआ है। इस घटना में 21 लोगों की मौत हो गई और 6 लोग लापता हो गए। स्थानीय मीडिया के अनुसार, लैंडस्लाइड और बाढ़ में एक हाईवे को भी भारी नुकसान पहुंचा है और शहर में करीब 900 घरों की बत्ती गुल हो गई। फिलहाल चीन में बारिश की वजह से अनशन समेत निचले शहरों में अभी भी बाढ़ का खतरा बना हुआ है।

जुलाई में बाढ़ से 142 लोगों की मौत

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो चीन सरकार ने जो आंकड़े जारी किए हैं उसके मुताबिक, जुलाई में बाढ़ और लैंडस्लाइड की घटनाों से 142 लोगों की जान गई है और 980 लोग लापता हैं। शीआन के एमर्जेन्सी मैनेजमेंट ब्यूरो ने कहा कि वे कुत्तों की सहायता से 980 लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं।

तूफान की मार झेल रहा चीन

बता दें कि, चीन में हो रही बाढ़ और लैंडस्लाइड की घटनाएं खानून तूफान की वजह से हो रही हैं। खानून तूफान इससे पहले दक्षिण कोरिया और जापान  में नुकसान पहुंचाया था। अभी ये तूफान चीन में भी कमजोर पड़ गया है। चीन में खानून तूफान से तुरंत पहले डोकसुरी तूफान ने कबाही मचाई थी। अभी लोग उस तूफान से उबरे भी नहीं थे कि उन्हें एक और तूफान को झेलना पड़ गया। 

70 साल की बारिश का रिकॉर्ड टूटा

चीन में पिछले 70 साल की बारिश का रिकॉर्ड टूट गया। राजधानी बीजिंग में सबसे ज्यादा 257.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इससे पहले इतनी तेज बारिश 1951 में हुई थी। अब आप इस बार तबाही के मंजर का इसी बात से अंदाजा लगा लीजिए कि भारी बारिश की वजह से रेस्क्यू वर्कर्स ने अब तक 1 लाख ज्यादा लोगों को बचाकर सुरक्षित जगह पर भेजा है।

ये भी पढ़ें:

भगोड़े विजय माल्या और नीरव मोदी की अब आने वाली है शामत, भारत की चिंताओं के सापेक्ष ब्रिटेन ने दिया बड़ा बयान

ताइवान के उपराष्ट्रपति की अमेरिका यात्रा से भड़का चीन, सबक सिखाने के लिए ड्रैगन ने खाई ये बड़ी कसम

Latest World News