A
Hindi News विदेश एशिया ईशनिंदा के संदेह में गुस्साई भीड़ ने चर्चों पर किया हमला, घरों में लगाई आग, अमेरिका ने कहा 'जांच करो'

ईशनिंदा के संदेह में गुस्साई भीड़ ने चर्चों पर किया हमला, घरों में लगाई आग, अमेरिका ने कहा 'जांच करो'

पाकिस्तान में ईशनिंदा के संदेह में आक्रामक भीड़ ने चर्चों पर हमला कर दिया। साथ ही कई घरों में आग लगा दी। पाकिस्तान की सरकार ने अल्पसंख्यकों के रूप में रहने वाले ईसाई समुदाय के लोगों की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की तैनाती की है। इस मामले पर अमेरिका ने चिंता जताई है।

ईशनिंदा के संदेह में गुस्साई भीड़ ने चर्चों पर किया हमला, घरों में लगाई आग, अमेरिका ने कहा 'जांच करो- India TV Hindi Image Source : TWITTER ईशनिंदा के संदेह में गुस्साई भीड़ ने चर्चों पर किया हमला, घरों में लगाई आग, अमेरिका ने कहा 'जांच करो'

Pakistan News: पाकिस्तान में एक बार फिर अल्पसंख्यकों पर अत्याचार का मामला सामने आया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पाकिस्तान में बुधवार को पंजाब प्रांत में इस्लाम की पवित्र पुस्तक के अपमान की आशंका में भीड़ आक्रामक हो गई। इस गुस्साई भीड़ ने करीब 8 चर्चों में तोड़फोड़ कर डाली। साथ ही आग भी लगा दी। चर्च के आसपास बने घरों को भी आग के हवाले कर दिया। इस घटना से इलाके में तनाव फैल गया। पाकिस्तान की सरकार ने अल्पसंख्यकों के रूप में रहने वाले ईसाई समुदाय के लोगों की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की तैनाती की है। इस मामले पर अमेरिका का रिएक्शन आया है। पाकिस्तान में हुई इस घटना पर अमेरिका ने चिंता जताई है। साथ ही पाकिस्तान की सरकार से अपील की है कि इस मामले की जांच की जाए। 

चर्चो और घरों को निशाना बनाना चिंताजनक: अमेरिका

अमेरिका के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा कि 'हम इस बात से बहुत चिंतित हैं कि पाकिस्तान में कुरान के अपमान के आरोप में चर्चों और घरों को निशाना बनाया गया।' हम अभिव्यक्ति की शांतिपूर्ण स्वतंत्रता और सभी के लिए धर्म और विश्वास की स्वतंत्रता के अधिकार का समर्थन करते हैं। जैसा कि हमने पहले कहा है कि हम हमेशा धार्मिक रूप से प्रेरित हिंसा की घटनाओं को लेकर चिंतित रहते हैं। हिंसा या हिंसा की धमकी कभी भी अभिव्यक्ति का स्वीकार्य रूप नहीं है। हम पाकिस्तानी अधिकारियों से इन आरोपों की पूरी जांच करने का आग्रह करते हैं और इसमें शामिल सभी लोगों के लिए शांति का आह्वान करते हैं।

लाहौर से 130 किमी दूर हुई यह घटना

पाकिस्तान की पुलिस ने बताया कि ये घटनाएं लाहौर से लगभग 130 किलोमीटर दूर फैसलाबाद जिले की जरनवाला तहसील में हुईं। आरोप है कि वहां एक ईसाई व्यक्ति और उसकी बहन ने कथित तौर पर इस्लामिक धार्मिक पवित्र किताब का अपमान किया और आपत्तिजनक टिप्पणियां कीं। इसके बाद इलाके में नाराजगी बढ़ गई और भीड़ ने हमला बोल दिया। 

100 से ज्यादा गिरफ्तारियां

स्थिति को नियंत्रित करने और चमरा मंडी, जरनवाला में रहने वाले ईसाइयों की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान रेंजर्स को बुलाया गया। इलाके में स्थिति फिलहाल काफी तनावपूर्ण है। कथित तौर पर भीड़ ने ईसाई समुदाय को घेर लिया है। मामले में अब तक 100 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पाकिस्तानी अखबार 'डान' के अनुसार जरानवाला के पादरी इमरान भट्टी ने बताया कि भीड़ ने जरानवाला में पांच चर्चों को आग लगा दी। इनमें साल्वेशन आर्मी चर्च, यूनाइटेड प्रेस्बिटेरियन चर्च, एलाइड फाउंडेशन चर्च और जारनवाला के ईसा नगरी इलाके में स्थित शेहरूनवाला के दो चर्च शामिल हैं। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पाकिस्तान में कुल 8 चर्चों में तोड़फोड़ की गई और आगजनी हुई है। रिपोर्ट के अनुसार इलाके के एक ईसाई निवासी ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि गुस्साई भीड़ ने चर्चों में तोड़फोड़ की और फर्नीचर, बाइबिल की प्रतियां, क्रॉस आदि में आग लगा दी, जिसके बाद पुलिस की भारी टुकड़ी मौके पर पहुंची।

Also Read:

केप वर्डे द्वीप के पास बड़ा हादसा, नाव डूबने से 63 लोगों की मौत, 38 लोगों को बचा लिया गया

रूस का यूक्रेन के बंदरगाहों पर हमला, भारी मात्रा में अनाज नष्ट, अमेरिका ने की निंदा

Latest World News