Monday, May 13, 2024
Advertisement

केपवर्डे द्वीप के पास बड़ा हादसा, नाव डूबने से 63 लोगों की मौत, 38 लोगों को बचा लिया गया

अफ्रीका में केपवर्डे द्वीप के पास एक बड़ा नाव हादसा हो गया है। जानकारी के अनुसार 110 लोगों को लेकर निकली नाव डूबने से 63 लोगों की मौत हो गई। कई लोग अभी भी लापता हैं। वहीं 38 लोगों को बचा लिया गया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 17, 2023 9:52 IST
केपवर्डे द्वीप के पास बड़ा हादसा, नाव डूबने से 63 लोगों की मौत, 38 लोगों को बचा लिया गया- India TV Hindi
Image Source : AP केपवर्डे द्वीप के पास बड़ा हादसा, नाव डूबने से 63 लोगों की मौत, 38 लोगों को बचा लिया गया

Cape Verde:  पश्चिम अफ्रीका के देश केप वर्डे द्वीप समूह के तट के पास सेनेगल से आए प्रवासियों की नौका समुद्र में डूबने से 60 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (आईओएम) ने बुधवार को यह जानकारी दी। इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (आईओएम) ने बुधवार को कहा कि पश्चिम अफ्रीका के केप वर्डे द्वीप समूह के पास सेनेगल से आए एक प्रवासी नाव के पाए जाने के बाद 60 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

आईओएम की प्रवक्ता सफा मसेहली ने बताया कि 63 लोगों की मौत की आशंका है। वहीं 38 लोगों को बचा लिया गया है। इनमें 12 से 16 साल की उम्र के चार बच्चे शामिल हैं। पुलिस ने कहा कि मछली पकड़ने वाली लकड़ी की लंबी नाव, जिसे 'पिरोग' के नाम से जाना जाता है, यह नाव सोमवार को साल के केप वर्डियन द्वीप से लगभग 150 समुद्री मील (277 किलोमीटर) दूर अटलांटिक महासागर में देखी गई।

56 लोग अभी भी लापता

जिस स्पैनिश मछली पकड़ने वाले जहाज ने इसे देखा, उसने केप वर्डीन अधिकारियों को सतर्क कर दिया। केप वर्डे द्वीप समूह यूरोपीय संघ के प्रवेश द्वार-स्पेनिश कैनरी द्वीप समूह के समुद्री प्रवास मार्ग पर तट से लगभग 600 किलोमीटर (350 मील) दूर स्थित है। मसेहली ने एएफपी को बताया कि आपातकालीन सेवाओं ने सात लोगों के अवशेष बरामद किए हैं, जबकि अन्य 56 लोग लापता बताए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, 'आमतौर पर, जब किसी जहाज की दुर्घटना के बाद लोगों के लापता होने की सूचना मिलती है, तो उन्हें मृत मान लिया जाता है।'

सेनेगल से 110 लोगों को लेकर रवाना हुई थी नाव

सेनेगल के विदेश मंत्रालय ने जीवित बचे लोगों का हवाला देते हुए मंगलवार को कहा कि नाव 10 जुलाई को सेनेगल के मछली पकड़ने वाले गांव फासे बोये से 101 लोगों के साथ रवाना हुई थी।

Also Read:

रूस का यूक्रेन के बंदरगाहों पर हमला, भारी मात्रा में अनाज नष्ट, अमेरिका ने की निंदा

ईशनिंदा के संदेह में गुस्साई भीड़ ने चर्चों पर किया हमला, घरों में लगाई आग, अमेरिका ने कहा 'जांच करो'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement