Monday, May 13, 2024
Advertisement

रूस का यूक्रेन के बंदरगाहों पर हमला, भारी मात्रा में अनाज नष्ट, अमेरिका ने की निंदा

यूक्रेनी बंदरगाहों पर रूसी हमले की अमेरिका ने निंदा की है। अमेरिका ने कहा कि 'ओडेसा, रेनी और इजमेल में यूक्रेनी बंदरगाह के बुनियादी ढांचे पर रूस ने हमला किया है। मॉस्को दुनियाभर में अनाज को जरूरतमंद देशों तक पहुंचने से रोक रहा है।'

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 17, 2023 9:52 IST
रूस का यूक्रेन के बंदरगाहों पर हमला, भारी मात्रा में अनाज नष्ट, अमेरिका ने की निंदा- India TV Hindi
Image Source : AP रूस का यूक्रेन के बंदरगाहों पर हमला, भारी मात्रा में अनाज नष्ट, अमेरिका ने की निंदा

Russia Ukraine War News: रूस और यूक्रेन की जंग को डेढ़ साल के करीब हो गए, लेकिन यह जंग खत्म होने का नाम नहीं ले रही है और न ही यह किसी अंजाम तक पहुंच रही है। इसी बीच रूस ने ताजा हमला करते हुए यूक्रेनी बंदरगाहों को अपना निशाना बनाया है। इस कारण बंदरगाहों पर रखा भारी मात्रा में अनाज नष्ट हो गया है। दुनिया में यूक्रेन और रूस मिलकर करीब 25 फीसदी अनाज निर्यात करते हैं। इनमें यूक्रेन सबसे अव्वल है। ऐसे में अनाज के नष्ट होने से कई देशों में अनाज को लेकर परेशानी हो सकती है। इस हमले की अमेरिका ने निंदा की है और ऐसे हमलों को अस्वीकार्य बताया है। 

अमेरिकी उप प्रेस सचिव वेदांत पटेल ने कहा कि ओडेसा, रेनी और इजमेल में यूक्रेनी बंदरगाह के बुनियादी ढांचे पर रूस ने हमला किया है। मॉस्को दुनियाभर में अनाज को जरूरतमंद देशों तक पहुंचने से रोक रहा है। यह अस्वीकार्य है। पटेल ने कहा कि पुतिन को वैश्विक खाद्य सुरक्षा की कोई परवाह नहीं है। क्रेमलिन के कारण यूक्रेनी किसानों और दुनियाभर के जरूरतमंदों देशों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। रूसी हमले के कारण काफी अनाज नष्ट हो गया है। 

रूसी सीमा में घुस रहे 4 यूक्रेनी सैनिक मारे गए

उधर, रूस और यूक्रेन की लड़ाई के बीच रूसी सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे चार यूक्रेनी लड़ाके मारे गए। इस बात का दावा रूस ने बुधवार को किया। लड़ाके उत्तरी यूक्रेन से रूसी सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे थे। रूस के क्षेत्रीय गवर्नर अलेक्जेंडर बोगोमाज ने कहा कि विध्वंस मचाने वाले लड़ाकों को हमने धूल चटा दी है।

रविवार को रूस ने बरसाई थी मिसाइलें

इससे पहले रविवार को यूक्रेन के गृह मंत्रालय के अनुसार, रूस ने यूक्रेन के दक्षिणी खेरसॉन क्षेत्र पर मिसाइलों की बरसात की थी। इसमे कुल 7 लोगों की मौत हुई है। मृतकों में एक 23 दिन की एक बच्ची भी शामिल है। रॉयटर्स ने यूक्रेन के मंत्रालय के हवाले से बताया कि रूस की ओर से निपर नदी के किनारे बसे शिरोका बल्का गांव पर भीषण गोलीबारी हुई है, जिसमें एक ही परिवार के चार लोगों सहित पांच की मौत हो गई। 

Also Read:

केप वर्डे द्वीप के पास बड़ा हादसा, नाव डूबने से 63 लोगों की मौत, 38 लोगों को बचा लिया गया

ईशनिंदा के संदेह में गुस्साई भीड़ ने चर्चों पर किया हमला, घरों में लगाई आग, अमेरिका ने कहा 'जांच करो'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement