A
Hindi News विदेश एशिया भूकंप के झटके से हिली जापान की धरती, रिक्टर पैमाने पर 6.1 रही तीव्रता

भूकंप के झटके से हिली जापान की धरती, रिक्टर पैमाने पर 6.1 रही तीव्रता

उत्तरी जापान इवाते और आओमोरी प्रांत में भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

उत्तरी जापान इवाते और आओमोरी प्रांत में मंगलवार को भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के मुताबिक, इस भूकंप का एपिसेंटर इवाते प्रांत का उत्तरी तटीय हिस्सा था। 

फिलहाल इस भूकंप में जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। सुनामी की वॉर्निंग भी अभी जारी नहीं हुई है। इससे पहले जनवरी में जापान में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया था। इसमें 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। इस दौरान कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई थीं।

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के तेज झटके

बीते दिनों 25 मार्च को पापुआ न्यू गिनी के पश्चिम क्षेत्र के एक दूरस्थ स्थान पर 6.9 तीव्रता का भूकंप आया था। इसकी वजह से तीन लोगों की मौत हो गई और 1,000 मकानों को नुकसान पहुंचा। भूकंप अंबुंती शहर के निकट ईस्ट सेपिक क्षेत्र में आया था, जो राजधानी पोर्ट मोर्सबाय से लगभग 756 किलोमीटर दूर है।

इंडोनेशिया के जावा द्वीप पर आया था भूकंप

इससे पहले 22 मार्च को इंडोनेशिया के मुख्य जावा द्वीप के पूर्वी हिस्से में समुद्र के अंदर भूकंप का तेज झटका आया था। हालांकि, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं थी। भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई और यह पूर्वी जावा प्रांत के पसीरन के उत्तर में 8.5 किलोमीटर की गहराई पर आया था। 

ये भी पढ़ें- 

Latest World News