Friday, May 03, 2024
Advertisement

सीएम केजरीवाल ने तिहाड़ में घर का खाना खाया, जेल में कैसे कटेंगे दिन और रात? जानिए पूरी रूटीन

दिल्ली शराब घोटाला मामले में फंसे सीएम अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ जेल भेज दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक उन्होंने घर का बना खाना खाया। जेल के सख्त नियम कानून का पालन उन्हें भी करना होगा। जानिए क्या हैं नियम?

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: April 02, 2024 6:23 IST
arvind kejriwal in tihar jail- India TV Hindi
Image Source : PTI तिहाड़ में अरविंद केजरीवाल

दिल्ली शराब घोटाला मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लेकर ईडी ने बड़ा दावा किया है। एजेंसी ने कोर्ट को बताया है कि वह गुमराह कर रहे थे और यही वजह है कि जांच एजेंसी अभी भी इस घोटाले में उनकी भूमिका को लेकर जांच-पड़ताल में जुटी है। ईडी की रिमांड एप्लीकेशन में कहा गया कि 55 साल के अरविंद केजरीवाल ने अपने मोबाइल के पासवर्ड्स अबतक शेयर नहीं किए हैं। मामले में कोर्ट में हुई सुनवाई के बाद केजरीवाल को 15 अप्रैल तक तिहाड़ जेल भेज दिया गया है। उन्हें तिहाड़ की जेल नंबर 2 के बैरक में अकेले रखा गया है और सोमवार को उनकी पहली रात तिहाड़ जेल में कटेगी। 

अरविंद केजरीवाल को जेल में क्या इजाजत दी गई है? 

जेल के नियमों के मुताबिक कोई भी कैदी 10 लोगों के नाम जेल प्रशासन को दे सकता है, जिनसे वो जेल में रहते हुए मुलाकात करना चाहता है। केजरीवाल ने अभी तक सिर्फ 6 लोगों के नाम तिहाड़ जेल प्रशासन को दिए हैं। 

जेल अधिकारियों से केजरीवाल को तीन किताबें - भगवद गीता और रामायण की प्रतियां, और पत्रकार नीरजा चौधरी की पुस्तक हाउ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड देने के लिए भी कहा गया है।

जेल में रहने के दौरान  केजरीवाल अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल से भी मुलाकात कर सकते हैं।

यह स्पष्ट नहीं है कि क्या केजरीवाल को सरकारी अधिकारियों और मंत्रियों के साथ अधिक बैठकों की अनुमति दी जाएगी, बशर्ते कि वह दिल्ली के मुख्यमंत्री बने रहें। वर्तमान जेल नियम इसकी अनुमति नहीं देते हैं, और इससे AAP और केंद्र सरकार के बीच संभावित टकराव भी हो सकता है। 

केंद्र में सत्तासीन भाजपा ने बार-बार केजरीवाल से इस्तीफा देने को कहा है, जबकि आप ने भी उतनी ही दृढ़ता से कहा है कि वह पद नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने बताया कि उन पर केवल आरोप लगाया गया है, दोषी नहीं ठहराया गया है।

केजरीवाल की चिकित्सीय स्थिति को देखते हुए और संभावित रूप से गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं का खतरा देखते हुए अदालत ने यह भी कहा कि वह घर से बिस्तर लिनन का उपयोग कर सकते हैं।

उन्हें ब्लड शुगर के स्तर की निगरानी करने सहित आवश्यक दवाओं और चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति भी मिलेगी। केजरीवाल को घर का बना खाना भी दिया जाएगा क्योंकि वह विशेष आहार पर हैं।

आम तौर पर तिहाड़ जेल में बंद कैदियों को जेल के नियमों के तहत सुबह और शाम एक कप चाय के अलावा दिन में दो बार दाल, सब्जी और पांच रोटी या चावल मिलते हैं।

अरविंद केजरीवाल एक लॉकेट भी पहन सकते हैं, जिसका धार्मिक महत्व है।

कैसे बीतेंगे अरविंद केजरीवाल के दिन और रात

अरविंद केजरीवाल और तिहाड़ जेल नंबर 2 में अन्य कैदी अपने दिन की शुरुआत सूर्योदय के समय करेंगे, जो इस समय सुबह लगभग 6:30 बजे है। कैदियों को नाश्ते में चाय और ब्रेड मिलेंगे.

सुबह स्नान के बाद केजरीवाल अदालत के लिए रवाना होंगे (यदि सुनवाई निर्धारित है) या अपनी कानूनी टीम के साथ बैठक के लिए बैठेंगे। लंच सुबह 10:30 से 11 बजे के बीच होगा।

 कैदियों को दोपहर 3 बजे तक उनके सेल में बंद कर दिया जाता है, जिसके बाद उन्हें एक कप चाय और दो बिस्कुट मिलते हैं।

रात का खाना शाम 5:30 बजे होता है, जिसके बाद कैदियों को शाम 7 बजे तक रात के लिए बंद कर दिया जाता है।

केजरीवाल भोजन और लॉक-अप जैसी निर्धारित जेल गतिविधियों को छोड़कर टेलीविजन देख सकते हैं। समाचार, मनोरंजन और खेल सहित 18 से 20 चैनलों की अनुमति है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement