A
Hindi News विदेश एशिया अफगानिस्तान में सुबह-सुबह भूकंप ने हिला डाली धरती, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

अफगानिस्तान में सुबह-सुबह भूकंप ने हिला डाली धरती, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

अफगानिस्तान में आज सुबह 7 बजकर 8 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इस कारण लोग सहम उठे और घरों से बाहर की ओर भागने लगे।

Representative Image- India TV Hindi Image Source : PTI सांकेतिक फोेटो।

बीते कुछ समय से दुनिया के विभिन्न देशों में भूकंप के झटकों ने जान-माल को बड़ा नुकसान पहुंचाया है। तुर्की-इंडोनेशिया जैसे देशों में तो हजारों लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है। अब भूकंप का ताजा मामला अफगानिस्तान के फैयजाबाद के करीब से निकल कर सामने आया है जिसके बाद लोगों में एक बार फिर से दहशत का माहौल हो गया है। यहां आए भूकंप के बाद स्थानीय लोग खौफ के कारण अपने घरों से बाहर की ओर भाग आए। 

इतनी रही तीव्रता
नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने अफगानिस्तान में आए इस भूकंप की जानकारी दी है। सेंटर के अनुसार इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.4 मापी गई है। इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैयजाबाद से 196 किलोमीटर की दूरी पर था। लोगों ने इस भूकंप के झटके को सुबह 7 बजकर 8 मिनट पर महसूस किया। 

अब तक नुकसान की खबर नहीं
अफगानिस्तान में सुबह-सुबह आए भूकंप के कारण अब तक किसी भी जान-माल के नुकसान की खबर निकलकर सामने नहीं आई है। हालांकि, रिपोर्ट्स के मुताबिक भूकंप के ये झटके जोरदार थे। इस कारण लोग सहम उठे और घरों से बाहर की ओर भागने लगे। बता दें कि इंडोनेशिया के बाली द्वीप पर भी बीते मंगलवार को सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.1 मापी गई थी।

क्यों आते हैं भूकंप?
हाल के दिनों में देश-दुनिया के कई इलाकों में भूकंप की घटनाओं में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हमारी धरती के भीतर 7 टेक्टोनिक प्लेट्स हैं। ये प्लेट्स लगातार अपने स्थान पर घूमते रहती हैं। हालांकि, कभी-कभी इनमें टकराव या घर्षण भी होता है। इसी कारण धरती पर भूकंप की घटनाएं देखने को मिलती हैं। 

ये भी पढ़ें- 2024 चुनाव के लिए रामास्वामी का डोनाल्ड ट्रंप को समर्थन! बोले- वो रिपब्लिकन पार्टी से उम्मीदवार बनते हैं तो...

ये भी पढ़ें- यूक्रेन से बड़ी खबर, रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव को जेलेंस्की ने किया बर्खास्त, इस शख्स को मिली नई जिम्मेदारी

Latest World News