Saturday, May 11, 2024
Advertisement

यूक्रेन से बड़ी खबर, रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव को जेलेंस्की ने किया बर्खास्त, इस शख्स को मिली नई जिम्मेदारी

यूक्रेन से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव को बर्खास्त कर दिया है और नए रक्षा मंत्री को जिम्मेदारी सौंपी है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: September 04, 2023 7:11 IST
Oleksii Reznikov- India TV Hindi
Image Source : AP ओलेक्सी रेजनिकोव

कीव: यूक्रेन से एक बड़ी खबर सामने आई है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव को बर्खास्त कर दिया है और रुस्तम उमेरोव को नए रक्षा मंत्री के रूप में नामित किया है।  एएफपी की रिपोर्ट के हवाले से ये जानकारी सामने आई है। जेलेंस्की ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम अकाउंट पर भी यह घोषणा की है। उन्होंने कहा, 'मैंने यूक्रेन के रक्षा मंत्री को बदलने का फैसला किया है। ओलेक्सी रेजनिकोव 550 से ज्यादा दिनों के फुल स्केल युद्ध से गुजर चुके हैं। मेरा मानना ​​है कि मंत्रालय को बड़े पैमाने पर सेना और समाज दोनों के साथ बातचीत की नई एप्रोच और अन्य फॉरमेट की जरूरत है। अब रुस्तम उमेरोव को मंत्रालय का नेतृत्व करना चाहिए।'

कौन हैं रुस्तम उमेरोव?

41 साल के रुस्तम उमेरोव विपक्षी होलोस पार्टी के एक राजनेता हैं। उन्होंने सितंबर 2022 से यूक्रेन के राज्य संपत्ति कोष के प्रमुख के रूप में काम किया है। वह कब्जे वाले क्षेत्रों से नागरिकों, युद्धबंदियों, राजनीतिक कैदियों, बच्चों और नागरिकों की अदला-बदली के साथ-साथ निकासी में भी शामिल थे। उमेरोव संयुक्त राष्ट्र समर्थित अनाज सौदे पर रूस के साथ बातचीत में यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल का भी हिस्सा थे।

अधिकारियों ने बताया कि रविवार को यूक्रेन के ओडेसा क्षेत्र में एक बंदरगाह पर साढ़े तीन घंटे तक रूसी ड्रोन हमले के बाद और दो लोगों को अस्पताल में भर्ती कराए जाने के बाद यह घोषणा की गई है।

रेनी बंदरगाह पर हमला उस दिन हुआ, जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपने तुर्की समकक्ष रेसेप तैयप एर्दोगन के साथ काले सागर अनाज समझौते के तहत यूक्रेन से खाद्य शिपमेंट को फिर से शुरू करने पर चर्चा करने के लिए मिलने वाले हैं, जिसे मॉस्को ने जुलाई में तोड़ दिया था।

यूक्रेनी वायु सेना ने टेलीग्राम पर कहा कि रूसी सेना ने रविवार के शुरुआती घंटों में डेन्यूब नदी के किनारे 25 ईरानी निर्मित ड्रोन दागे, जिनमें से 22 को हवाई रक्षा द्वारा मार गिराया गया।

ये भी पढ़ें: 

रूस ने यूक्रेन के डैन्यूब पोर्ट पर किया एक साथ 25 ड्रोन से भीषण हवाई हमला, बंदरगाह तबाह

चीन और पाकिस्तान को पीएम मोदी का जवाब, अरुणाचल प्रदेश और कश्मीर भारत का हिस्सा...हर जगह G-20 बैठकें स्वाभाविक

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement