Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रूस ने यूक्रेन के डैन्यूब पोर्ट पर किया एक साथ 25 ड्रोन से भीषण हवाई हमला, बंदरगाह तबाह

रूस ने यूक्रेन के डैन्यूब पोर्ट पर भीषण हवाई हमला किया है। यूक्रेन ने रूस के इस हमले को आतंकवादी हमला करार दिया है। रूस की सेना ने यूक्रेन के इस पोर्ट पर एक साथ 25 घातक शहीद ड्रोनों के जरिये हमला बोला। इससे पोर्ट में आग लग गई और दो कर्मचारी घायल हो गए।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: September 03, 2023 18:01 IST
यूक्रेन के डैन्यूब पोर्ट पर रूस का भीषण ड्रोन हमला।- India TV Hindi
Image Source : UKRAINE DEFENCE MINISTRY यूक्रेन के डैन्यूब पोर्ट पर रूस का भीषण ड्रोन हमला।

रूस ने काला सागर में यूक्रेन के डैन्यूब पोर्ट पर भीषण ड्रोन हमला किया है। पुतिन की सेना ने एक साथ 25 ड्रोन से यूक्रेन के बंदरगाह को निशाना बनाया। इस हमले में डैन्यूब पोर्ट पूरी तरह तबाह हो गया। इस दौरान 2 लोग बुरी तरह घायल हो गए। हमले के बाद यूक्रेन के रक्षामंत्रालय ने एक्स पर ड्रोन अटैक की तस्वीरें शेयर की। यूक्रेन ने लिखा कि आज रूसी आतंकवादियों ने एक बार फिर यूक्रेन के बंदरगाह के बुनियादी ढांचे पर हमला किया। यूक्रेन ने इस दौरान 25 शहीद-136/131 लड़ाकू ड्रोन से बंदरगाह पर हमला किया। मगर यूक्रेन का दावा है कि इनमें से 22 ड्रोन को मार गिराया गया। हमले के बाद बंदरगाह में भीषण आग लग गई। हालांकि यूक्रेन ने कुछ ही देर में आग पर काबू पा लेने का दावा किया। दुर्भाग्य से, बंदरगाह के दो कर्मचारी घायल हो गए।

बता दें कि यूक्रेन के अनाज सप्लाई करने वाले जहाजों द्वारा काला सागर की नाकाबंदी को धता बताते हुए रूस ने इस डैन्यूब बंदरगाह को निशाना बनाया है। ओडिसा बंदरगाह पर भी रात भर हमले जारी रहे। यूक्रेन की वायु सेना ने रविवार तड़के कहा कि उसने दक्षिणी ओडिसा क्षेत्र पर रात भर के हमले के दौरान 22 रूसी ड्रोनों को नष्ट कर दिया। हालांकि तीन अन्य ड्रोनों ने उनके लक्ष्यों को निशाना बनाया, जिससे डेन्यूब नदी पर बंदरगाह के बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा और कम से कम दो लोग घायल हो गए। यह हमला कीव के उस बयान के एक दिन बाद हुआ है जिसमें कहा गया था कि दो और मालवाहक जहाज रूसी नाकाबंदी की अवज्ञा में काला सागर के माध्यम से रवाना हुए थे।

डैन्यूब नदी पर बना पोर्ट तबाह

इस हमले में यूक्रेन की डैन्यूब नदी पर बना बंदरगाह तबाह हो गया। रोमानिया ने डैन्यूब बंदरगाह पर 'अनुचित' रूसी हमलों की निंदा की है। रोमानिया के रक्षा मंत्रालय ने दक्षिणी ओडिसा क्षेत्र में रातोंरात हुए नवीनतम ड्रोन हमलों के बाद इसकी भर्त्सना की। यह हमला रोमानिया की सीमा से लगे यूक्रेन के डैन्यूब पोर्ट के बुनियादी ढांचे पर हुआ। नाटो  के सदस्य रोमानिया ने कहा कि वह "कड़े शब्दों में दोहराता है कि यूक्रेन में नागरिक लक्ष्यों और बुनियादी ढांचे के खिलाफ ये हमले अनुचित हैं और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के नियमों के साथ गहरे विरोधाभास में हैं।" एक बयान में कहा गया, "रूसी संघ द्वारा इस्तेमाल किए गए हमले के साधनों ने कभी भी रोमानिया के राष्ट्रीय क्षेत्र या क्षेत्रीय जल में कोई प्रत्यक्ष सैन्य खतरा पैदा नहीं किया।"

यह भी पढ़ें

चीन और पाकिस्तान को पीएम मोदी का जवाब, अरुणाचल प्रदेश और कश्मीर भारत का हिस्सा...हर जगह G-20 बैठकें स्वाभाविक

G-20 से पहले UNSC में सुधारों को लेकर संयुक्त राष्ट्र पर बरसे पीएम मोदी, कहा-21वीं सदी में नहीं चल सकता 20वीं शताब्दी का रवैया

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement