A
Hindi News विदेश एशिया विदेश मंत्री एस जयशंकर जाएंगे UK, भारत और ब्रिटेन के बीच इन अहम मुद्दों पर होगी बात

विदेश मंत्री एस जयशंकर जाएंगे UK, भारत और ब्रिटेन के बीच इन अहम मुद्दों पर होगी बात

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर दो दिनों की विदेश यात्रा पर ब्रिटेन जाएंगे। वह 14 से 15 नवंबर तक लंदन में अपने समकक्ष जेम्स क्लेवरली के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। साथ ही अन्य अधिकारियों के साथ भी भारत-ब्रिटेन के संबंधों को मजबूती देने के लिए बैठक करेंगे। भारतीय विदेश मंत्रालय ने यह सूचना जारी की है।

एस जयशंकर, विदेश मंत्री।- India TV Hindi Image Source : FILE एस जयशंकर, विदेश मंत्री।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और ऑस्टिन के साथ दिल्ली में टू-प्लस-टू वार्ता के बाद अब भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के ब्रिटेन जाने का प्लान भी घोषित हो गया है। वह 14 से 15 नवंबर तक लंदन की यात्रा पर होंगे। इस यात्रा का मकसद भारत और ब्रिटेन के संबंधों को अथाह ऊंचाई तक ले जाना है। इस दौरान भारतीय विदेश मंत्री अपने समकक्ष जेम्स क्लेवरली से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा अन्य प्रमुख पदाधिकारियों से मिलेंगे। 

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शनिवार को ब्रिटेन की अपनी पांच दिवसीय यात्रा की शुरुआत की जिसका मकसद द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा करना है। उम्मीद की जा रही है कि जयशंकर के इस दौरे के दौरान ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की अगले कुछ महीनों में होने वाली संभावित भारत यात्रा के संबंध में तैयारियों पर चर्चा की जाएगी। विदेश मंत्रालय ने बताया, ‘‘विदेश मंत्री एस.जयशंकर 11 से 15 नवंबर तक ब्रिटेन की आधिकारिक यात्रा पर होंगे।’’

क्या है यात्रा का मकसद

मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया, ‘‘ भारत और ब्रिटेन के द्विपक्षीय संबंध बढ़ रहे हैं। इस यात्रा के दौरान विदेश मंत्री अपने ब्रिटिश समकक्ष सर जेम्स क्लेवर्ली और अन्य गणमान्य लोगों के साथ मुलाकात करेंगे।’’ विदेश मंत्रालय ने दोनों देशों के रिश्तों को मधुर और प्रगतिशील बताया। भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी की शुरुआत 2021 में की गई और इसके तहत भारत-ब्रिटेन कार्ययोजना-2030 पर हस्ताक्षर किया गया था, जिसका उद्देश्य कई क्षेत्रों में संबंधों का विस्तार करना है। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘ कार्ययोजना में एक ऐसी साझेदारी के प्रति प्रतिबद्धता जताई गई है जो दोनों देशों के लिए फायदेमंद साबित होगी। विदेश मंत्री के दौरे से दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को नयी गति मिलेगी।

यह भी पढ़ें

इजरायली सेना ने किया गाजा पर सबसे घातक हमला, हमास के लॉचिंग स्टेशन और हथियार भंडारण केंद्र समेत 150 आतंकी ढेर

आइसलैंड में 14 घंटे के भीतर आया 800 भूकंप, लागू हुई स्टेट Emergency; वैज्ञानिकों की चेतावनी से दुनिया भर में खलबली

Latest World News