Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इजरायली सेना ने किया गाजा पर सबसे घातक हमला, हमास के लॉचिंग स्टेशन और हथियार भंडारण केंद्र समेत 150 आतंकी ढेर

इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा में हमास के प्रमुख ठिकानों पर नियंत्रण पा लिया है। सेना ने सबसे पहले हमास के भूमिगत ठिकानों, लॉचिंग स्टेशनों और युद्ध भंडारों को हवाई हमले से उड़ा दिया। इस दौरान 150 आतंकवादी भी मारे गए। इसके बाद इजरायली थल सेना ने हमास के ठिकानों पर उत्तरी गाजा में नियंत्रण पा लिया।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 11, 2023 12:33 IST
इजरायली सेना। - India TV Hindi
Image Source : IDF इजरायली सेना।

इजरायली सेना ने गाजा पर सबसे घातक हमाल किया है। इस हमले में हमास आतंकियों के भूमिगत ठिकाने, उनके युद्ध भंडारण केंद्र, लॉचिंग स्टेशन ध्वस्त हो गए हैं। इसके साथ ही 150 आतंकी मारे गए हैं। यह हमास के ऊपर इजरायली डिफेंस फोर्सेज (आइडीएफ) का बड़ा हमला है। इजरायली सेना ने हमास आतंकियों के ठिकानों का सबसे पहले पता लगाया। इसके बाद उन्हें उड़ाने की योजना बनाई। हमास के ठिकानों ने इजरायल ने तबाड़तोड़ हवाई हमले किए। विध्वंसक मिसाइलों और फौलादी बमों ने हमास के अड्डों को तहस-नहस कर डाला। इन ठिकानों पर छुपे हमास के आतंकियों को बचने का कोई मौका नहीं मिला और सभी मिसाइल हमले में मारे गए। 

इजरायल की सेना 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से ही गाजा पर कहर बनकर टूटी है। गाजा में अब इजरायल की थल सेना पिछले कई दिनों से जमीनी ऑपरेशन भी चला रही है। इस दौरान सेना आतंकियों का चुन-चुन कर सफाया करती जा रही है। अभी कई ठिकानों पर आतंकी छुपे हुए हैं। इजरायली सेना अपनी मजबूत तकनीकि के लिए दुनिया भर में मशहूर है और उन्हीं तकनीकियों का इस्तेमाल करके हमास आतंकियों के भूमिगत ठिकानों व लॉचिंग स्टेशनों का पता लगाकर उन्हें तबाह कर रही है। इससे हमास की कमर टूट चुकी है। हमले में गाजा की तमाम इमारतें, सड़कें, और दर्जनों पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं। हमास पर यह हमला इजरायल की 401वीं ब्रिगेड ने किया है। इस दौरान 150 आतंकवादियों का सफाया कर दिया गया है। 

उत्तरी गाजा में हमास पर इजरायल का नियंत्रण

भारी संख्या में हमास आतंकियों का सफाया करने के बाद इजरायली सेना की टुकड़ी ने उत्तरी गाजा में हमास के आतंकवादियों के गढ़ों पर नियंत्रण हासिल कर लिया है। थल सेना अब इलाके में आसपास छुपे हुए आंतकियों के खिलाफ अभियान चला रही है। उनको भी सेना एक-एक करके निपटाती जा रही है। उधर बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा में हमास का पूरी तरह सफाया नहीं हो जाने तक इजरायली सेना को अभियान जारी रखने का निर्देश दिया है। इजरायली सेना के पलटवार में गाजा में अब तक करीब 11 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें 2000 से ज्यादा आतंकवादी भी शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें

इजरायल-हमास युद्ध का 36वां दिनः रोटी और पानी की जंग ने दूर किया मिसाइलों का खौफ, घंटों इंतजार में तड़प रहे लोग

हमास के खात्मे के बाद गाजा पर क्या इजरायली सेना करेगी शासन, पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने साफ की तस्वीर?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement