Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आइसलैंड में 14 घंटे के भीतर आया 800 भूकंप, लागू हुई स्टेट Emergency; वैज्ञानिकों की चेतावनी से दुनिया भर में खलबली

यह सोचकर ही आपके होश फाख्ते हो जाएंगे कि महज 14 घंटे में किसी देश में 800 बार भूकंप आ जाए तो क्या होगा?...मगर आइसलैंड में यह घटना घटित हो जाने से हाहाकार मच गया है। यहां 14 घंटे में 800 बार धरती भूकंप के जोरदार झटकों से हिल चुकी है। इसके बाद सरकार ने इमरजेंसी लगा दी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 11, 2023 13:29 IST
आइसलैंड में भूकंप (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP आइसलैंड में भूकंप (प्रतीकात्मक फोटो)

दुनिया का खूबसूरत देश आइसलैंड महज 14 घंटे में आए 800 बार से अधिक भूकंप के झटकों से थर्रा उठा है। अब से पहले भूकंप की ऐसी खबर न तो पहले कभी पढ़ी होगी और न ही कभी सुनी होगी। मगर ये सच है। आइसलैंड की धरती 14 घंटे में जब 800 बार कांपी तो दुनिया हैरान रह गई। इसके बाद सरकार ने पूरे देश में स्टेट इमरजेंसी लागू कर दी है। शुरुआती सूचना के मुताबिक सबसे बड़ा झटका ग्रिंडाविक के उत्तर में आया। यहां भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.2 थी। देश के दक्षिण-पश्चिमी रेक्जेन्स प्रायद्वीप में शक्तिशाली भूकंपों की एक श्रृंखला के बाद आइसलैंड ने शुक्रवार को आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी, जो ज्वालामुखी विस्फोट का अग्रदूत हो सकता है। आगे के लिए वैज्ञानिकों की चेतावनी ने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है। 

आइसलैंड के नागरिक सुरक्षा और आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने एक बयान में कहा, "राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख... ग्रिंडाविक के उत्तर में सुंधनजुकागिगर में तीव्र भूकंप (गतिविधि) के कारण नागरिक सुरक्षा के लिए आपातकाल की स्थिति की घोषणा करते हैं।" वैज्ञानिकों की सूचना के अधार पर प्रशासन ने लोगों को गंभीर चेतावनी देते हुए कहा कि  "अब आगे आने वाले भूकंप अब तक आए भूकंपों से भी बड़े हो सकते हैं और घटनाओं की यह शृंखला विस्फोट का कारण बन सकती है।" आइसलैंडिक मौसम कार्यालय (आईएमओ) ने कहा कि विस्फोट "कई दिनों में" हो सकता है। लगभग 4,000 लोगों का घर ग्रिंडाविक गांव उस क्षेत्र से लगभग तीन किलोमीटर (1.86 मील) दक्षिण-पश्चिम में स्थित है, जहां शुक्रवार को आए भूकंप के झटके दर्ज किए गए थे।

हो सकते हैं भीषण ज्वालामुखी विस्फोट 

आइसलैंड में प्रलयकारी भूकंप के बाद भीषण ज्वालामुखी विस्फोट की चेतावनी भी दी गई है। विस्फोट की स्थिति में इसके पास निकासी योजनाएं हैं। शाम 5.30 बजे के राजधानी रेकजाविक से लगभग 40 किलोमीटर दूर और देश के अधिकांश दक्षिणी तट पर दो तीव्र भूकंप महसूस किए गए। साथ ही आसपास खिड़कियों और घरेलू वस्तुओं में कंपन्न हुआ। आईएमओ के शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक, सबसे बड़ा झटका ग्रिंडाविक के उत्तर में 5.2 तीव्रता का था। भूकंप के झटकों से क्षतिग्रस्त होने के बाद पुलिस ने उत्तर-दक्षिण से ग्रिंडाविक तक जाने वाली सड़क को शुक्रवार को बंद कर दिया।

अक्टूबर के आखिरी से अब तक 24 हजार झटके

आईएमओ के अनुसार इस प्रायद्वीप पर अक्टूबर के अंत से अब तक लगभग 24,000 झटके दर्ज किए गए हैं। शुक्रवार आधी रात से 1400 जीएमटी के बीच लगभग 800 भूकंपों का "घना झुंड" दर्ज किया गया है। आईएमओ ने लगभग पांच किलोमीटर (3.1 मील) की गहराई पर भूमिगत मैग्मा के संचय का उल्लेख किया। क्या यह सतह की ओर बढ़ना शुरू कर देगा या इससे ज्वालामुखी विस्फोट हो सकता है। इसमें कहा गया है, "सबसे संभावित परिदृश्य यह है कि मैग्मा को सतह तक पहुंचने में घंटों के बजाय कई दिन लगेंगे।" "यदि कोई दरार वहां दिखाई देती है जहां भूकंपीय गतिविधि अब अपने उच्चतम स्तर पर है, तो लावा दक्षिण-पूर्व और पश्चिम की ओर बहेगा, लेकिन ग्रिंडाविक की ओर नहीं।"

नागरिक सुरक्षा विभाग ने कहा कि वह "सुरक्षा उद्देश्यों के लिए" गश्ती जहाज थोर को ग्रिंडाविक भेज रहा था। सूचना के प्रयोजनों और यात्रा कर रहे लोगों की सहायता के लिए, शुक्रवार को बाद में ग्रिंडाविक में और साथ ही दक्षिणी आइसलैंड में तीन अन्य स्थानों पर आपातकालीन आश्रय और सहायता केंद्र खोले जाने थे। गुरुवार को, ब्लू लैगून, ग्रिंडाविक के पास स्थित भू-तापीय स्पा और लक्जरी होटलों के लिए प्रसिद्ध लोकप्रिय पर्यटन स्थल एहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया। इसके अलावा पास में ही स्वार्टसेंगी जियोथर्मल प्लांट है, जो रेक्जेन्स प्रायद्वीप के 30,000 निवासियों को बिजली और पानी का मुख्य आपूर्तिकर्ता है। विस्फोट की स्थिति में इस संयंत्र और उसके श्रमिकों की सुरक्षा के लिए उसके पास आकस्मिक योजनाएं बनाई हैं। वर्ष 2021 के बाद से, रेक्जेन्स प्रायद्वीप पर मार्च 2021, अगस्त 2022 और जुलाई 2023 में तीन विस्फोट हुए हैं। वे तीनों किसी भी बुनियादी ढांचे या आबादी वाले क्षेत्रों से दूर स्थित थे। 

यहां हैं 33 सक्रिय ज्वालामुखी

आइसलैंड में 33 सक्रिय ज्वालामुखी प्रणालियाँ हैं, जो यूरोप में सबसे अधिक है। उत्तरी अटलांटिक द्वीप मध्य-अटलांटिक रिज तक फैला हुआ है, जो समुद्र तल में एक दरार है जो यूरेशियन और उत्तरी अमेरिकी टेक्टोनिक प्लेटों को अलग करती है। मार्च 2021 में माउंट फाग्राडल्सफजाल के आसपास एक निर्जन क्षेत्र में विस्फोट से पहले, रेक्जेन्स ज्वालामुखी प्रणाली आठ शताब्दियों तक निष्क्रिय रही थी। ज्वालामुखीविज्ञानियों का मानना ​​है कि बढ़ी हुई गतिविधि का नया चक्र कई दशकों या सदियों तक चल सकता है। अप्रैल 2010 में आइसलैंड के एक अन्य ज्वालामुखी, आईजफजल्लाजोकुल, द्वीप के दक्षिण में बड़े पैमाने पर विस्फोट हुआ, जिससे लगभग 100,000 उड़ानें रद्द करनी पड़ीं, जिससे 10 मिलियन से अधिक यात्री फंस गए थे।

यह भी पढ़ें

इजरायली सेना ने किया गाजा पर सबसे घातक हमला, हमास के लॉचिंग स्टेशन और हथियार भंडारण केंद्र समेत 150 आतंकी ढेर

इजरायली सेना ने किया गाजा पर सबसे घातक हमला, हमास के लॉचिंग स्टेशन और हथियार भंडारण केंद्र समेत 150 आतंकी ढेर

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement