A
Hindi News विदेश एशिया हमास के हमले में मारे गए इतने अमेरिकी और ब्रिटिश नागरिक, सामने आए आंकड़े

हमास के हमले में मारे गए इतने अमेरिकी और ब्रिटिश नागरिक, सामने आए आंकड़े

इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने सोमवार को गाजा पट्टी की पूर्ण घेराबंदी के आदेश जारी कर दिए हैं। देश को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री ने बताया है कि गाजा को खाने, बिजली, पानी और गैस समेत कई चीजों की सप्लाई बंद की जा रही है।

हमास के आतंकी।- India TV Hindi Image Source : AP हमास के आतंकी।

हमास द्वारा इजरायल पर किए गए आतंकी हमले के बाद लोगों की मौत की संख्या में इजाफा जारी है। जवाबी कार्रवाई में इजरायल द्वारा भी गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर ताबड़तोड़ एयर स्ट्राइक की जा रही है। इन हमलों में सैकड़ों लोगों की जान चली गई है और हजारों की संख्या में लोग घायल हैं। ऐसे समय अमेरिका और ब्रिटेन के अधिकारियों ने खुलासा किया है कि दोनों देशों के कितने नागरिक इजरायल में मारे गए हैं। 

अब तक इतने लोगों की मौत
हमास की ओर से किए गए हमलों में इजरायल के करीब 900 से लोगों की जान चली गई है। वहीं, 2 हजार से अधिक लोग घायल भी बताए जा रहे हैं। इसके अलावा इजरायल के सैकड़ों लोग हमास द्वारा बंधक बनाए गए हैं। वहीं, इजरायल के हवाई हमलों में भी 500 से अधिक गाजा के लोगों की मौत हुई है। यहां भी हजारों की संख्या में लोग घायल बताए जा रहे हैं। 

अमेरिका-यूके के कितने
हमास की ओर से इजरायल पर किए गए घातक आतंकी हमले में कई अमेरिकी और ब्रिटिश नागरिकों के मारे जाने की रिपोर्ट है। ताजा रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल में 9 अमेरिकी नागरिकों की मौत हुई है। वहीं, कई नागरिक अब भी लापता हैं। दूसरी ओर बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के आतंकी हमले में 10 ब्रिटिश नागरिकों के मारे जाने या लापता होने की आशंका है। 

गाजा की पूर्ण घेराबंदी
इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने सोमवार को गाजा पट्टी की पूर्ण घेराबंदी के आदेश जारी कर दिए हैं। साथ ही  गाजा पट्टी से लगती सीमा के पास में अपने लाखों सैनिकों को तैनात कर दिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, गाजा पट्टी के पास बख्तरबंद वाहन और टैक से लैस इजरायली सैनिकों की संख्या 1 से 3 लाख तक है। ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही इजरायल की सेना जमीनी कार्रवाई के लिए गाजा पट्टी में एंट्री कर सकती है। 

ये भी पढ़ें- 'आतंकवादी हमारे घर में हैं', इजरायल में हुए हमले के बाद पत्नी ने फोन पर पति से कही ये बात

ये भी पढ़ें- इजरायल ने जारी किया गाजा की पूर्ण घेराबंदी का आदेश, इतने लाख सैनिक हमले के लिए तैयार

Latest World News