Thursday, May 16, 2024
Advertisement

इजरायल ने जारी किया गाजा की पूर्ण घेराबंदी का आदेश, इतने लाख सैनिक हमले के लिए तैयार

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी है। दोनों ही ओर से हुई हिंसा की घटनाओं में अब तक हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: October 09, 2023 19:08 IST
इजरायल-हमास जंग।- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल-हमास जंग।

इजरायल और गाजा पट्टी के आतंकी संगठन हमास के बीच जंग अब बड़े मुहाने पर पहुंच गई है। हमास के आतंकियों की ओर से सैकड़ों इजरायली नागरिकों की हत्या के बाद इजरायल ने गाजा पट्टी पर भीषण हमले किए हैं। इन हमलों में गाजा में भी सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है। हालांकि, अब इजरायल की ओर से एक ऐसा कदम उठाया गया है जिससे वहां गाजा में बड़ी तबाही की आशंका तेज हो गई है। 

पूर्ण घेराबंदी का आदेश

इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने सोमवार को गाजा पट्टी की पूर्ण घेराबंदी के आदेश जारी कर दिए हैं। देश को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री ने बताया है कि गाजा को खाने, बिजली, पानी और गैस समेत कई चीजों की सप्लाई बंद की जा रही है। ऐसे में अंदाजा जताया जा रहा है कि इजरायल गाजा में भयानक स्तर पर कार्रवाई के मूड में है।

इतने लाख सैनिक तैनात
इजरायल ने गाजा पट्टी से लगती सीमा के पास में अपने लाखों सैनिकों को तैनात कर दिया है। कई रिपोर्ट्स के अनुसार, गाजा पट्टी के पास इजरायली सैनिकों की संख्या 1 से 3 लाख तक है। सैनिकों के साथ ही बख्तरबंद वाहन और टैक भी बॉर्डर पर भेज दिए गए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही इजरायल की सेना जमीनी कार्रवाई के लिए गाजा पट्टी में एंट्री कर सकती है। 

अब तक कितना नुकसान?
हमास की ओर से किए गए हमलों में इजरायल के 700 से अधिक लोगों की जान चली गई है। वहीं, 2 हजार से अधिक लोग घायल भी बताए जा रहे हैं। इसके अलावा इजरायल के सैकड़ों लोग हमास द्वारा बंधक बनाए गए हैं। वहीं, इजरायल के हवाई हमलों में भी 500 से अधिक गाजा के लोगों की मौत हुई है। यहां भी हजारों की संख्या में लोग घायल बताए जा रहे हैं। 

ये भी पढ़ें- इज़रायल-हमास युद्ध: म्यूजिकल कंसर्ट में बरसने लगीं मिसाइलें, बिछ गईं 260 लाशें, सामने आया खौफनाक वीडियो

ये भी पढ़ें- अब हमास का होगा काम तमाम, अमेरिका ने इजरायल की मदद को भेजा जंगी बेड़ा, फाइटर जेट्स को भी किया तैयार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement