A
Hindi News विदेश एशिया नेपाल: माउंट अन्नपूर्णा में भारतीय पर्वतारोही लापता, 6000 मीटर नीचे दरार में गिरे

नेपाल: माउंट अन्नपूर्णा में भारतीय पर्वतारोही लापता, 6000 मीटर नीचे दरार में गिरे

अनुराग मालू ने पिछले साल ही माउंट अमा डबलाम पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की थी और माउंट एवरेस्ट, अन्नपूर्णा और ल्होत्से पर चढ़ने की योजना बना रहे थे।

anurag maloo- India TV Hindi Image Source : IANS पर्वतारोही अनुराग मालू

काठमांडू: एक होनहार भारतीय पर्वतारोही नेपाल में माउंट अन्नपूर्णा के कैंप 3 के पास से उस समय लापता हो गया जब वह आज दोपहर कैंप से लौटते समय दरार में गिर गया, उसके अभियान आयोजक के अधिकारी ने इसकी पुष्टि की। सेवन समिट ट्रेक्स के अध्यक्ष मिंगमा शेरपा ने बताया कि भारत के राजस्थान के किशनगढ़ के 34 वर्षीय अनुराग मालू कैंप 3 से उतरते समय लगभग 6,000 मीटर नीचे गिरने के बाद लापता हो गए थे। सेवन समिट ट्रेक्स के एक अधिकारी ने भी पुष्टि की कि मालू सोमवार सुबह से लापता है और उसका अभी पता नहीं चल पाया है।

आरईएक्स कर्मवीर चक्र से सम्मानित हो चुके हैं अनुराग
अनुराग मालू ने पिछले साल ही माउंट अमा डबलाम पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की थी और माउंट एवरेस्ट, अन्नपूर्णा और ल्होत्से पर चढ़ने की योजना बना रहे थे। मालू को पहले आरईएक्स कर्मवीर चक्र से सम्मानित किया गया था और वह भारत से 2041अंटार्कटिक यूथ एंबेसडर बने थे। भारतीय मीडिया रिपोटरें में कहा गया है कि उन्होंने पहाड़ों पर चढ़ने के लिए प्रसिद्ध पर्वतारोही बछेंद्री पाल का मार्गदर्शन और परामर्श लिया।

8000 मीटर से ऊपर की सभी 14 चोटियों और 7 शिखर पर चढ़ने का मिशन
शेरपा ने कहा, लापता पर्वतारोही का पता लगाने के लिए हवाई खोज की जा रही है। उनकी स्थिति अभी भी अज्ञात है। उन्होंने कहा कि कैंप 4 में पहुंचने के बाद अनुराग ने अपनी चढ़ाई छोड़ दी। अनुराग संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक लक्ष्यों (हैशटैगक्लाइम्बिंगफॉरएसडीजी) को प्राप्त करने के लिए जागरूकता पैदा करने और कार्रवाई करने के लिए 8000 मीटर से ऊपर की सभी 14 चोटियों और सात शिखर पर चढ़ने के मिशन पर हैं।

बर्फ की चादर गिरने से दब गए थे 3 गाइड
पिछले हफ्ते ही बुधवार को माउंट एवरेस्ट पर तीन शेरपाओं को दफनाया गया था। अधिकारियों के अनुसार, कैंप 1 के नीचे 5,700 मीटर की ऊंचाई पर 50 मीटर से अधिक की विशाल बर्फ की चादर पहाड़ से नीचे गिरने के बाद तीन गाइड दब गए। अधिकारियों ने कहा कि तीनों शेरपाओं के ठिकाने का अभी पता नहीं चला है।

Latest World News