A
Hindi News विदेश एशिया Israel Hamas War: गाजा पट्टी से इजराइल ने वापस बुलाए सैनिक, क्योंकि...आगे है 'घातक प्लान'

Israel Hamas War: गाजा पट्टी से इजराइल ने वापस बुलाए सैनिक, क्योंकि...आगे है 'घातक प्लान'

बीते साल अक्टूबर में शुरू हुई इजराइल और हमास के बीच जंग को छह महीने बीते चुके हैं। इजराइल की सैन्य कार्रवाई जारी है। इस बीच इजराइल ने खान यूनुस से अपने सैनिकों को वापस बुलाया है।

इजराइल सेना (फाइल फोटो)- India TV Hindi Image Source : AP इजराइल सेना (फाइल फोटो)

यरुशलम: इजराइल और हमास के बीच बीते छह महीनों से जंग जारी है। इस बीच इजराइल की सेना ने बड़ा कदम उठाया है। इजराइल की सेना ने कहा है कि उसने गाजा के दक्षिणी शहर खान यूनुस से अपने सैनिक वापस बुलाए हैं। कहा गयाहै कि इजराइल की सेना ने खान यूनुस में हमास के लड़ाकों के खिलाफ जमीनी हमले के अपने चरण को पूरा कर लिया है जिसके बाद सैनिकों को वापस बुलाया गया है। इस बीच इजराइल के रक्षा अधिकारियों ने कहा कि सैनिकों को खान यूनुस से बुलाकर एकत्रित किया जा रहा है क्योंकि सेना हमास के आखिरी गढ़ रफह में घुसने की तैयारी कर रही है।

'जंग रुकने वाली नहीं'

सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी ने कहा, “गाजा में जंग जारी है और हम अभी रुकने नहीं वाले हैं।” स्थानीय प्रसारक ‘चैनल 13 टीवी’ ने बताया कि इजराइल रफह को खाली कराने की तैयारी कर रहा है और इस प्रक्रिया में कई महीने लग सकते हैं। सैन्य अधिकारियों ने कहा कि अभियानों को जारी रखने के लिए गाजा में अच्छी खासी संख्या में सैनिक रहेंगे जिनमें हमास के गढ़ और समूह के नेता याह्या सिनवार का गृहनगर खान यूनुस भी शामिल है। 

अमेरिका ने किया है विरोध 

खान यूनुस की ‘एसोसिएटेड प्रेस’ की रविवार की वीडियो में दिख रहा है कि कुछ लोग लौट आए हैं। इजराइल रफह के आसपास जमीनी हमला करने की बात कई हफ्तों से कह रहा है। वहां 14 लाख आबादी रह रही है। इसका इजराइल के शीर्ष सहयोगी अमेरिका ने विरोध किया है। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने रविवार को रफह हमले पर अमेरिका के विरोध को दोहराया और समाचार चैनल ‘एबीसी’ से कहा कि अमेरिका का मानना है कि इजराइल के सैनिकों की आंशिक वापसी "वास्तव में इन सैनिकों के आराम के लिए है जो चार महीने से जमीन पर हैं। (एपी)

यह भी पढ़ें:

Solar Eclipse 2024: उत्तरी अमेरिका में सूर्य ग्रहण देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़, इस बात से रोमांचित हैं लोग

Russia Ukraine War: रूस के न्यूक्लियर प्लांट पर यूक्रेन ने किया ड्रोन हमला, IAEA ने बताया 'गंभीर घटना'

Latest World News