Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Russia Ukraine War: रूस के न्यूक्लियर प्लांट पर यूक्रेन ने किया ड्रोन हमला, IAEA ने बताया 'गंभीर घटना'

रूस ने दावा किया है कि यूक्रेन ने जापोरिज्जिया न्यूक्लियर प्लांट पर ड्रोन से हमला किया है। न्यूक्लियर पावर प्लांट पर हमले ने पूरे यूरोप को टेंशन में डाल दिया है। अंतरराष्ट्रीय एटॉमिक एनर्जी एजेंसी ने न्यूक्लियर पावर प्लांट पर हुए हमले को गंभीर घटना बताया है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Updated on: April 08, 2024 14:23 IST
रूस न्यूक्लियर प्लांट हमला (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP रूस न्यूक्लियर प्लांट हमला (फाइल फोटो)

Russia Zaporizhzhia Nuclear Plant Attack: रूस और यूक्रेन के बीच बीते दो वर्षों से भी अधिक समय से जंग जारी है और इसके थमने के आसार फिलहाल नजर नहीं आ रहे हैं। इस बीच कुछ ऐसा हुआ है जिससे पूरी दुनिया की चिंता बढ़ गई है। रूस ने दावा किया है कि यूक्रेन ने जापोरिज्जिया न्यूक्लियर प्लांट पर ड्रोन से हमला किया है। अंतरराष्ट्रीय एटॉमिक एनर्जी एजेंसी (IAEA) ने भी इस हमले को घातक बताया है। IAEA की तरफ से कहा गया है कि न्यूक्लियर प्लांट के पास ड्रोन हमला खतरनाक कृत्य है। 

यह गंभीर घटना है

अंतरराष्ट्रीय एटॉमिक एनर्जी एजेंसी (IAEA) ने एक अलग बयान जारी कर एक रिएक्टर समेत संयंत्र पर ड्रोन हमलों का असर होने की पुष्टि की है। IAEA ने कहा, ‘‘इकाई छह में हुए नुकसान के कारण परमाणु सुरक्षा को खतरा पैदा नहीं हुआ, लेकिन यह एक गंभीर घटना है जिससे रिएक्टर की रोकथाम प्रणाली के कमजोर होने की आशंका है।’’ 

रूस  ने क्या कहा?

हमले को लेकर रूस के नियंत्रण वाले जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के अधिकारियों ने कहा है कि रविवार को यूक्रेनी सेना के ड्रोन से संयंत्र पर हमले किए गए जिनमें संयंत्र की छठी विद्युत इकाई के गुंबद पर किया गया हमला भी शामिल है। संयंत्र के अधिकारियों ने कहा था कि इस घटना में कोई बड़ी क्षति नहीं हुई और कोई हताहत भी नहीं हुआ। हमले के बाद संयंत्र में विकिरण का स्तर सामान्य बना रहा लेकिन बाद में रविवार को रूसी परमाणु एजेंसी ‘रोसाटॉम’ ने कहा कि ‘‘अप्रत्याशित ड्रोन हमलों’’ में तीन लोग घायल हुए हुए हैं। 

सुरक्षा को खतरा 

अंतरराष्ट्रीय एटॉमिक एनर्जी एजेंसी ने रविवार को कहा था कि उसके विशेषज्ञों को ड्रोन हमले की सूचना दी गई है। संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी एजेंसी के प्रमुख राफेल मरियानो ग्रोसी ने इस तरह के हमलों की वजह से सुरक्षा को होने वाले खतरों को लेकर चेताया है। उन्होंने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘मैं इस तरह की कार्रवाइयों से बचने का अनुरोध करता हूं जो आईएईए के सिद्धांतों के खिलाफ हैं और परमाणु सुरक्षा को प्रभावित करती हैं।’ ग्रोसी नेृ कहा कि रूस नियंत्रित जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के छह परमाणु रिएक्टर में से एक पर किए गए ड्रोन हमले के कारण ‘‘बड़ी परमाणु दुर्घटना होने का खतरा काफी बढ़ गया है।’’ ग्रोसी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर जारी एक बयान में इस बात की पुष्टि की है कि जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र की मुख्य रिएक्टर नियंत्रण संरचनाओं पर कम से कम तीन प्रत्यक्ष हमले हुए। उन्होंने कहा कि नवंबर 2022 के बाद यह पहला ऐसा हमला था। (एपी)

यह भी पढ़ें:

साउथ कोरिया के इस कदम से उड़ गई उत्तर कोरिया की नींद, अब किम की हर हरकत पर रहेगी सियोल की नजर

Solar Eclipse 2024: दुनिया के इन देशों में नजर आएगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इस देश में छा जाएगा अंधेरा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement