Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Solar Eclipse 2024: दुनिया के इन देशों में नजर आएगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इस देश में छा जाएगा अंधेरा

8 अप्रैल को हेने वाले पूर्ण सूर्यग्रहण का क्रेज दुनियाभर के लोगों में देखने को मिल रहा है। कनाडा के ओंटारियो प्रांत का नियाग्रा क्षेत्र सूर्य ग्रहण देखने के लिए सबसे शानदार जगहों में से एक है। यहां लाखों की संख्या में लोग पहुंचे हैं।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Updated on: April 08, 2024 11:22 IST
सूर्य ग्रहण (प्रतीकात्मक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : AP सूर्य ग्रहण (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Solar Eclipse 2024: साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल 2024 को यानी आज लगने वाला है। आज होने वाली यह खगोलीय घटना पश्चिमी यूरोप, पेसिफिक, अटलांटिक, आर्कटिक, मेक्सिको, उत्तरी अमेरिका, कनाडा, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भागों में, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र और आयरलैंड में ही नजर आएगा। भारतीय मानक समय (IST) के अनुसार, पूर्ण सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को रात 9:12 बजे शुरू होगा और 9 अप्रैल की सुबह 2:22 बजे समाप्त होगा। इसमें करीब चार मिनट तक अमेरिका में अंधकार छा जाएगा। 

आप यहां देख सकते हैं सूर्य ग्रहण

गौरतलब है कि, दुनिया में हर साल दो से पांच सूर्य ग्रहण हो सकते हैं लेकिन पूर्ण ग्रहण करीब हर 18 महीने में एक बार ही होता है। इस बार पूर्ण सूर्य ग्रहण मेक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा से होते हुए उत्तरी अमेरिका को पार करेगा। यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा लेकिन इससे निराश होने की जरूरत नहीं है, आप नासा के ऑफिशियल यू-टूयब चैनल पर इस दुर्लभखगोलीय घटना को देख सकते हैं।  

यहां लाखों की संख्या में पहुंचे लोग 

इस बीच यहां यह भी बता दें कि, कनाडा के ओंटारियो प्रांत का नियाग्रा क्षेत्र सूर्य ग्रहण देखने के लिए सबसे शानदार जगहों में से एक है। इस दुर्लभ खगोलीय घटना को देखने के लिए इस स्थान पर लाखों की संख्या में लोग पहुंचे हैं। ‘नेशनल ज्योग्राफिक’ चैनल की ओर से सूर्य ग्रहण देखने के लिए नियाग्रा फॉल्स को सबसे अच्छे स्थानों में से एक घोषित किया गया है। दुनिया का सबसे बड़ा झरना नियाग्रा फॉल्स कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका की सीमा पर स्थित है। 

छा जाएगा अंधेरा 

नियाग्रा फॉल्स के मेयर जिम डियोडाटी ने मार्च की शुरुआत में कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि सूर्य ग्रहण के दौरान शहर में एक ही दिन में अब तक के सबसे अधिक पर्यटक आएंगे। कनाडा के लिए यह 1979 के बाद पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण है। अगला पूर्ण सूर्य ग्रहण 2044 में लगेगा। सूर्य ग्रहण के चलते कनाडा के पयर्टन उद्योग में उछाल आने की उम्मीद है। पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है जिससे सूर्य की किरणें पूरी तरह से छिप जाती हैं। नियाग्रा शहर में कुछ मिनटों के लिए सूर्य की किरणें पूरी तरह से अवरुद्ध हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें: 

सरकार विरोधी प्रदर्शन के बाद बैकफुट पर नेतन्याहू, साउथ गाजा से हटाई सेना; सुनक ने की संघर्ष रोकने की अपील

इजरायल में सरकार विरोधी रैली से नेतन्याहू हुए चिंतित, प्रदर्शनकारियों पर कार चढ़ाने से 5 लोग घायल

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement