Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Solar Eclipse 2024: उत्तरी अमेरिका में सूर्य ग्रहण देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़, इस बात से रोमांचित हैं लोग

सूर्य ग्रहण को लेकर उत्तरी अमेरिका में भारी भीड़ जुटने की उम्मीद थी जो अब सच नजर आने लगी है। टेक्सास समेत अन्य कई स्थानों पर लोगों का पहुंचना शुरू हो गया है। सूर्य ग्रहण के दौरान अंधेरा छा जाना लोगों के आकर्षण की सबसे बड़ी वजह है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 08, 2024 17:12 IST
अमेरिका सूर्य ग्रहण- India TV Hindi
Image Source : नासा सोशल मीडिया अमेरिका सूर्य ग्रहण

Solar Eclipse 2024: साल के पहले सूर्य ग्रहण को लेकर दुनियाभर के लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। सूर्य ग्रहण भारतीय समय के अनुसार रात 9 बजकर 12 मिनट पर लगेगा और इसका समापन 2 बजकर 22 मिनट पर होगा। सूर्य ग्रहण की पूरी अवधि  5 घंटे 10 मिनट रहेगी। इस बीच मेक्सिको से अमेरिका और कनाडा तक लाखों लोग इस खगोलीय घटना का बेहद उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं। कई स्थानों पर बादल छाए रहने की संभावना भी जताई गई है।

ये है लोगों के आकर्षण की वजह 

वर्मोंट और मेन के साथ-साथ न्यू ब्रंसविक और न्यूफाउंडलैंड में ग्रहण के अंत में सबसे अच्छे मौसम की उम्मीद है। ऐसे में उत्तरी अमेरिका में ग्रहण देखने वालों की अब तक की सबसे बड़ी भीड़ जुटने की उम्मीद थी जो अब नजर भी आने लगी है। घनी आबादी वाले इलाके, टेक्सास और अन्य पसंदीदा स्थानों में दोपहर में चार मिनट तक अंधेरा छाए रहने की उम्मीद है और यही लोगों के आकर्षण की सबसे बड़ी वजह है। खगोलीय घटना पश्चिमी यूरोप, पेसिफिक, अटलांटिक, आर्कटिक, मेक्सिको, उत्तरी अमेरिका, कनाडा, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भागों में, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र और आयरलैंड में ही नजर आएगी।  

आप भी देख सकते हैं सूर्य ग्रहण  

राष्ट्रीय मौसम सेवा के मौसम विज्ञानी एलेक्सा मेन्स ने रविवार को क्लीवलैंड के ‘ग्रेट लेक्स साइंस सेंटर’ में बताया, “बादल छाए रहना पूर्वानुमान लगाने में सबसे कठिन चीजों में से एक है। कम से कम, बर्फबारी नहीं होगी।” जो लोग सूर्य ग्रहण नहीं देख पा रहे उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है, आप नासा के ऑफिशियल यू-टूयब चैनल पर इस दुर्लभ खगोलीय घटना को देख सकते हैं।  

बढ़ गया है रोमांच 

डलास के बाहर एक ट्रेलर रिसॉर्ट में रह रहे गोथम (इंग्लैंड) के क्रिस लोमास ने कहा, “यह सिर्फ अन्य लोगों के साथ अनुभव साझा करने के बारे में है।” बदली छाई रहेगी या धूप खिलेगी इस अनिश्चितता ने रोमांच को और बढ़ा दिया है।

फिर 21 साल बाद...

पूर्ण सूर्य ग्रहण करीब चार मिनट 28 सेकंड तक रहेगा। सात साल पहले अमेरिका के तटीय क्षेत्र में दिखे सूर्य ग्रहण के नजारे से इस बार यह लगभग दोगुना ज्यादा समय तक दिखेगा। अमेरिका में इस तरह का अगला सूर्य ग्रहण इसके बाद करीब 21 साल बाद नजर आएगा। (एपी)

यह भी पढ़ें: 

Russia Ukraine War: रूस के न्यूक्लियर प्लांट पर यूक्रेन ने किया ड्रोन हमला, IAEA ने बताया 'गंभीर घटना'

Solar Eclipse 2024: दुनिया के इन देशों में नजर आएगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इस देश में छा जाएगा अंधेरा

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement