A
Hindi News विदेश एशिया पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज साथ देख सकते हैं यह क्रिकेट मैच, जानें पूरा प्लान

पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज साथ देख सकते हैं यह क्रिकेट मैच, जानें पूरा प्लान

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज मिलकर क्रिकेट मैच देखने की योजना बना रहे हैं। यह मैच भारत और आस्ट्रेलिया के बीच ही होना है। यह टेस्ट क्रिकेट मैच अहमदाबाद में 9 से 13 मार्च के बीच होना है।

पीएम मोदी और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज (फाइल)- India TV Hindi Image Source : FILE पीएम मोदी और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज (फाइल)

नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज मिलकर क्रिकेट मैच देखने की योजना बना रहे हैं। यह मैच भारत और आस्ट्रेलिया के बीच ही होना है। यह टेस्ट क्रिकेट मैच अहमदाबाद में 9 से 13 मार्च के बीच होना है। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री व्यापार, निवेश और महत्वपूर्ण खनिजों सहित कई क्षेत्रों में समग्र द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अगले महीने की शुरुआत में भारत का अपना पहला दौरा करने वाले हैं। उनके दौरे की योजना से वाकिफ सूत्रों ने सोमवार को कहा कि अल्बनीज के 8 मार्च के आसपास यात्रा शुरू करने की उम्मीद है।

बताया जा रहा है कि अल्बनीज और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा क्रिकेट टेस्ट मैच देखने के लिए अहमदाबाद की यात्रा कर सकते हैं। पिछले साल मई में प्रधानमंत्री बनने के बाद अल्बनीज की यह पहली भारत यात्रा होगी। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा की तैयारी के लिए पिछले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था। अभी दौरे की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। हालांकि अल्बनीज ने शनिवार को जयशंकर से मुलाकात के बाद एक ट्वीट में अपनी भारत यात्रा का जिक्र किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘अगले महीने अपनी भारत यात्रा से पहले डॉ.एस.जयशंकर से सुबह मिलना शानदार रहा। हमने अपनी रणनीतिक साझेदारी, आर्थिक अवसरों और लोगों के आपसी संबंधों पर चर्चा की, जो हमारे देशों को समृद्ध करते हैं।’’ सूत्रों ने कहा कि क्षेत्र में चीनी सेना की बढ़ती आक्रामकता की पृष्ठभूमि में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग के विस्तार पर अल्बनीज की भारत यात्रा के दौरान वार्ता में चर्चा होने की संभावना है।

आर्थिक सहयोग और व्यापार के क्षेत्र में गढ़ेंगे नए आयाम
भारत और आस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार के क्षेत्र में नई इबारत लिखने को तैयार हैं। सूत्रों ने कहा कि व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने जैसे विषयों पर प्रधानमंत्री मोदी और अल्बनीज के बीच वार्ता हो सकती है। पिछले कुछ वर्षों में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंध प्रगाढ़ हुए हैं। भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता (ईसीटीए) दिसंबर में लागू हुआ था और उम्मीद है कि यह दो-तरफा व्यापार के महत्वपूर्ण विस्तार की सुविधा प्रदान करेगा। पिछले कुछ वर्षों में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रक्षा और सुरक्षा संबंधों में भी मजबूती आई है। जून 2020 में भारत और ऑस्ट्रेलिया ने अपने संबंधों को एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया और साजो-सामान सहयोग के लिए सैन्य ठिकानों तक पारस्परिक पहुंच को लेकर एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

यह भी पढ़ें...

नया "Energy किंग" बनने की राह पर भारत, अमेरिका के बाद अब सऊदी अरब भी हुआ मुरीद

यूक्रेन युद्ध की बरसी से पहले जो बाइडन पहुंचे कीव, 500 मिलियन डॉलर के नए पैकेज का ऐलान; कहा-पुतिन को गलत साबित करके रहेंगे

Latest World News