Thursday, May 02, 2024
Advertisement

यूक्रेन युद्ध की बरसी से पहले जो बाइडन पहुंचे कीव, 500 मिलियन डॉलर के नए पैकेज का ऐलान; कहा-पुतिन को गलत साबित करके रहेंगे

यूक्रेन युद्ध की बरसी से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन कीव पहुंच गए हैं। यूक्रेन की राजधानी में बाइडन ने जेलेंस्की से मुलाकात की और कई अहम क्षेत्रों का जायजा भी लिया। इस दौरान बाइडन ने यूक्रेन को युद्ध में मदद के लिए 500 मिलियन डॉलर के नए रक्षा पैकेज देने के ऐलान किया है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: February 20, 2023 19:50 IST
कीव में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात करते जो बाइडन- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कीव में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात करते जो बाइडन

नई दिल्ली। यूक्रेन युद्ध की बरसी से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन कीव पहुंच गए हैं। यूक्रेन की राजधानी में बाइडन ने जेलेंस्की से मुलाकात की और कई अहम क्षेत्रों का जायजा भी लिया। इस दौरान बाइडन ने यूक्रेन को युद्ध में मदद के लिए 500 मिलियन डॉलर का नया रक्षा पैकेज देने के ऐलान किया है। उन्होंने राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात के बाद कहा कि यूक्रेन को जल्द ही नए हथियारों की सप्लाई होगी। हम पुतिन को गलत साबित करके रहेंगे।

आपको बता दें कि बाइडन ऐसे वक्त में यूक्रेन पहुंचे हैं, जब पुतिन ने जेलेंस्की की मदद करने वाले सभी देशों को बर्बाद करने और धूल में मिलाने की धमकी दी है। मगर इस दौरान बाइडन ने कीव पहुंचकर यह जता दिया कि यूक्रेन की मदद जारी रहेगी। बाइडन के पहुंचने के दौरान भी यूक्रेन में युद्ध का सायरन बजता रहा। इस बीच कड़ी सुरक्षा के बीच बाइडन ने जेलेंस्की के सीथ मीटिंग की। जेलेंस्की से मुलाकात के बाद बायडन ने स्वयं ट्वीट करके यूक्रेन की मदद करने का ऐलान किया।

पुतन ने यूक्रेन को कमजोर और पश्चिम को बंटा हुआ समझा था

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि मैं आज राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से मिलने और यूक्रेन के लोकतंत्र, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए कीव में हूं। हम यूक्रेन पर रूस के क्रूर आक्रमण की वर्षगांठ के निकट हैं। वर्ष 2022 में 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन पर पहला आक्रमण किया था। बाइडन ने कहा कि जब पुतिन ने अपना आक्रमण शुरू किया, तो उन्हें लगा कि यूक्रेन कमजोर है और पश्चिम बंटा हुआ है। रूस ने सोचा कि वह हमसे आगे निकल सकता है, लेकिन वह गलत था। बाइडन ने कहा कि पिछले एक साल में संयुक्त राज्य अमेरिका ने अभूतपूर्व सैन्य, आर्थिक और मानवीय समर्थन के साथ यूक्रेन की रक्षा में मदद करने के लिए अटलांटिक से लेकर प्रशांत महासागर तक राष्ट्रों का एक गठबंधन बनाया है और यह समर्थन बना रहेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हम पुतिन को गलत साबित करके रहेंगे।

 

यह भी पढ़ें...

नेपाल की "किडनी" मजबूत करने के लिए भारत ने दिखाया दिल, चीन का लिवर खराब

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन कांपते हुए नजर आए, VIDEO देखकर लोग बोले- क्या कोई गंभीर बीमारी है?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement